रांची। अब गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक व सामान्य सहायता प्राप्त प्रारंभिक स्कूलों में कम वेतन पर शि7कों की भर्ती होगी। अब इन स्कूलों में भी सहायक शिक्षक की जगह पर सहायक आचार्य के पदों पर भर्तियां की जायेगी। नियुक्त शिक्षक कों 5200-20200 ग्रेड पे 2400 का वेतनमान दिया जायेगा। इस बाबत राज्य सरकार ने तैयारियां शुरू कर दियाहै।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने सभी DEO को पत्र भेजकर इसे लागू करने का निर्देश दिया है।  आदेश के मुताबिक राज्य के सरकारी प्रांरभिक स्कूलों में सहायक आचार्य के पद सृजित किये गये हैं। इस आलोक में अल्पसंख्यक प्रारंभिक विद्यालयों में सहायक शिक्षक के पदों का नाम बदलकर सहायक आचार्य किया जाता है। लिहाजा, जिस स्कूलों में अभी नियुक्ति नहीं हुई है, वहां नई नियुक्ति नये वेतनमान के साथ की जाये।

आदेश ये भी दिया गया है, जहां स्कूलों में नियुक्ति परीक्षा नहीं हुई है, या परीक्षा परिणाम जारी नहीं हुए हैं, वहां परीक्षा को रद्द कर सहायक आचार्य के पद पर नियुक्ति के लिए संशोधित विज्ञापन जारी किये जायें। जिन स्कूलों में नियुक्ति पत्र बांट दिये गये हैं, वहां ये आदेश नहीं लागू होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.