Result Live: बिहार से लेकर बंगाल तक… देखिये वो 10 राज्य जहां से भाजपा को मिला बड़ा झटका, देखिये NDA को गच्चा देने उन 10 राज्यों का हाल

Result Live: From Bihar to Bengal… see those 10 states from where BJP got a big blow, see the condition of those 10 states which cheated NDA.

Lok Sabha Chunav Results 2024: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. पिछले दो आम चुनावों में मुकाबला एकतरफा रहा. बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की. 2014 में बीजेपी ने 71 सीटें जीती थीं, 2019 में 62 सीटों पर हासिल हुई. लेकिन इस बार के चुनाव में ऐसा होता नहीं दिख रहा. अभी तक के रुझानों के मुताबिक यूपी की 80 में 37 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. जबकि 42 सीटों पर INDIA बढ़त बनाए हुए है.

उत्तर प्रदेश

2024 के इलेक्शन में बीजेपी ने राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 75 पर चुनाव लड़ा है. जबकि गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) सीट, सुभासपा ने घोसी और आरएलडी ने बिजनौर और बागपत से चुनाव लड़ा. INDIA गठबंधन में शामिल कांग्रेस और सपा ने यूपी में साथ मिलकर चुनाव लड़ा. कांग्रेस ने 17 सीटों पर कैंडिडेट उतारे थे. बाकी सीटों पर सपा ने उम्मीदवार खड़े किए थे.

बिहार

बिहार में भी बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है. यहां भी बीजेपी की सीटें फंस गई हैं. चुनाव आयोग के डेटा के मुताबिक, बिहार में जेडीयू 13 सीटों पर आगे चल रही है. उसने 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था. बीजेपी 9 सीटों पर आगे चल रही है, उसने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. चिराग पासवान की पार्टी अपनी पांचों सीटों पर लीड कर रही है. INDIA अलायंस की बात करें, तो RJD ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वह सिर्फ 4 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है, जबकि 1 सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने बढ़त ली हुई है. बिहार की चर्चित सीट काराकट सीट पर पवन सिंह आगे चल रहे हैं. 2019 के इलेक्शन में बीजेपी ने 17 सीटें जीती थी. जेडीयू को भी 17 सीटें मिली थीं.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में NDA ने बड़ी जीत का दावा किया था. लेकिन यहां भी उसकी सीटें फंस गई है. एनडीए 21 और महाविकास अघाड़ी 25 सीटों पर आगे है. दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने बढ़त बनाई है. अभी तक के रुझानों में बीजेपी 15 और शिंदे गुट 6 सीटों पर आगे है. महाविकास अघाड़ी की बात करें तो कांग्रेस 7, शिवसेना उद्धव गुट 10 सीट और एनसीपी (शरद पवार गुट) 8 सीटों पर आगे है.

राजस्थान

बात राजस्थान की करें तो यहां लोकसभा की 25 सीटें हैं. पिछले दो चुनाव में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) ने जीत हासिल की थी. लेकिन इस बार कांग्रेस प्रदेश की एक दर्जन से अधिक सीटों पर जीत की दावेदारी कर रही है. ऐसे में BJP के क्लीन स्वीप के सपने को झटका लग सकता है. यहां की चर्चित सीट बाड़मेर-जैसलमेर-बालोतरा लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले रविंद्र सिंह भाटी वोटों की गिनती में पिछड़ गए हैं. इस सीट से सबसे आगे कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदाराम बेनीवाल 28797 वोटों से आगे चल रहे हैं. भाटी को अभी तक 82417 वोट मिले हैं.

हरियाणा

हरियाणा में भी बीजेपी की सीटें फंसी हैं. यहां की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा है. INDIA अलायंस में कांग्रेस 9 और कुरुक्षेत्र से आम आदमी पार्टी ने एक सीट पर चुनाव लड़ा. अभी तक रुझान INDIA के पक्ष में हैं. हरियाणा में INDIA अलायंस 5 सीटों पर बीजेपी 4 और कुरुक्षेत्र सीट पर आप के डॉ. सुशील गुप्ता आगे चल रहे हैं. पिछली बार यहां बीजेपी ने 10 में 10 सीटें जीती थी.

कर्नाटक

कर्नाटक में भी बीजेपी को 5 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. 2019 के इलेक्शन में बीजेपी ने मोदी लहर के दम पर 28 लोकसभा सीटों में से 25 सीटें जीत ली थी. इसबार 21 सीटों पर आगे चल रही है. INDIA ने 7 सीटों पर बढ़त बना रखी है. जिन राज्यों में कांग्रेस सत्ता में है, उनमें कर्नाटक सबसे मजबूत है. इसलिए यहां कांग्रेस को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.

पंजाब

पंजाब में तो बीजेपी का खाता ही नहीं खुलता दिख रहा है. यहां की 13 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अकेले चुनाव लड़ा था. आम आदमी पार्टी भी अकेले लड़ी. कांग्रेस ने भी उम्मीदवार उतारे थे. पंजाब में कांग्रेस गुरुदासपुर, अमृतसर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर और पटियाला में आगे चल रही है. AAP 3 सीटों पर आगे चल रही है.

असम

असम की सभी 14 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. सुबह 11: 30 बजे तक के रुझानों में 8 सीटों पर BJP आगे चल रही है और कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है. बारपेटा से एजीपी आगे चल रही है. बारपेटा से फणी भूषण चौधरी आगे चल रहे हैं. कोकराझार सीट से यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल के जोयंता बसुमतारी 13,751 वोट से आगे चल रहे हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में BJP ने 9 सीटें जीती थीं.

जम्मू-कश्मीर

बीजेपी ने चुनावी कैंपेन में आर्टिकल 370 का मुद्दा काफी उठाया था. उसके दम पर वोट की अपील भी की गई थी. लेकिन ये मुद्दा जम्मू-कश्मीर में काम नहीं कर रहा. सुबह 11 बजे के रुझानों के मुताबिक, श्रीनगर से आगा सैयद आगा सैयद रुहुल्ला मेहदी 52 हजार 413 वोटों से आगे चल रहे हैं. जम्मू सीट से बीजेपी प्रत्याशी जुगल किशोर, कांग्रेस प्रत्याशी रमन भल्ला से 56 हजार 679 वोट से आगे चल रहे हैं. ताजा रुझानों में अनंतनाग से पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला लगातार पीछे चल रहे हैं. फिलहाल बीजेपी और एनसी दो- दो सीटों पर आगे हैं और एक सीट पर एक पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी बड़ा डेंट लगाने की कोशिश में थी. यहां भी उसे झटका लगा है. क्योंकि अभी तक के रुझानों में बीजेपी सिर्फ 12 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. टीएमसी 28 सीटों पर आगे चल रही है. 2019 के लोकसभा में बंगाल में बीजेपी ने 42 में से 18 सीटें जीती थी. टीएमसी को 22 सीटें मिली थी. कांग्रेस के खाते में 2 सीटें गई थी. कृष्णानगर की सीट से टीएमसी की महुआ मोइत्रा भी बीजेपी की अमृता रॉय से आगे चल रही हैं.

HPBL Desk
HPBL Desk  

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति की हो, खेलकूद की हो, अपराध की हो, मनोरंजन की या फिर रोजगार की, उसे LIVE खबर की तर्ज पर हम आप तक पहुंचाते हैं।

Related Articles

Next Story