नयी दिल्ली । शनिवार का दिन महंगाई से राहत भरा रहा। आज सिर्फ पेट्रोल-डीजल की कीमत ही नहीं, रसोई गैस की कीमत में भी बड़ी कमी का ऐलान मोदी सरकार ने किया। पेट्रोल के केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रूपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रूपये प्रति लीटर की कमी की गयी है। एक्साइज ड्यूटी में कमी से अब आपको पेट्रोल 9 रूपये 50 पैसे और डीजल 7 रूपये प्रति लीटर कम कीमत पर मिलेगा। इससे सरकार के राजस्व पर एक लाख करोड़ का भार आयेगा।

रसोई गैस भी 200 रूपये प्रति सिलेंडर होगा सस्ता

सिर्फ पेट्रोल-डीजल की कीमत में ही कमी नहीं की गयी है, बल्कि रसोई गैस में भी बड़ी कटौती का फैसला लिया गया है। अब रसोई गैस में 200 प्रति सिलेंडर की कमी की गयी है। हालांकि ये लाभ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 9 करोड़ लाभार्थियों को ही मिलेगा। ये लाभ 12 सिलेंडर तक मिलेगा। इस छूट से केंद्र सरकार को करीब 6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।

सीमेंट की कीमतें भी होगी कम

केंद्र सरकार अब जल्द ही सीमेंट की कीमतों में भी कमी कर सकती है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जायेगा। वहीं कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क भी लगाया जायेगा।

इस तरह से जाने आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

आप एक SMS से अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इंडियन आयल के ग्राहक अपने RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस करें। अपने शहर का RSP कोड जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a comment

Your email address will not be published.