Jharkhand News : झारखंड सरकार के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यकए एवम पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और प्रजा फाउंडेशन की ओर से नर्सिंग कौशल कॉलेज संचालित किए जाते हैं। यहा लगभग 960 सीटें हैं।इन नर्सिंग कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। इसमें झारखंड राज्य की निवासी लड़कियां ही आवेदन कर सकती है। वह अपना आवेदन app.prejha.org के माध्यम से कर सकती है।

20 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

झारखंड नर्सिंग कौशल कॉलेज में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब इस नर्सिंग कोर्स में एडमिशन को इच्छुक और योग्यता रखने वाली लड़कियां 20 सितंबर तक आवेदन कर सकती है। जिन्होंने पहले आवेदन कर लिया है वह हॉल टिकट डाउनलोड कर सकती है। नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए सिलेक्शन टेस्ट के आधार पर होगा यह टेस्ट 25 सितंबर को किया जाएगा।

आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता

कौशल सिंह नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवार झारखंड के स्थाई निवासी होने चाहिए। नर्सिंग कोर्स के लिए उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास होना चाहिए। वह आवेदिका की उम्र 18 से 30 वर्ष होनी चाहिए। छात्राओं का चयन लिखित परीक्षा एवं व्यक्तिगत काउंसलिंग के आधार पर किया जाएगा। नामांकन से जुड़ी जानकारी एवं सहायता के लिए 6204 800180 पर संपर्क कर सकते है।

राज्य की सभी नर्सिंग कौशल कॉलेज में केवल झारखंड की बेटियों का ही चयन होता है। यहां 2 साल का कोर्स कराया जाता है। पढ़ाई पूरी होने के बाद इन्हें प्लेसमेंट भी दिया जाता है। पिछले साल नर्सिंग कौशल कॉलेज से प्रशिक्षण प्राप्त छात्राओं को सीएम हेमंत सोरेन ने नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया था। छात्राओं को खाने और रहने की सुविधा कैंपस में ही दी जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.