मोहाली : मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी-20 सृंखला का पहला मुकाबला खेला गया, जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से बाज़ी मार ली। टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। भारत ने इसका फायदा उठाते हुए पूरे 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 208 रनों का पहाड़ स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से उपकप्तान केएल राहुल ने शानदार 55 रनों की पारी खेली। इसके लिए उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया और इस पारी के दौरान 4 चौके और 3 लंबे छक्के लगाए। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में 2 चौके और 4 बड़े सिक्स के साथ 46 रनों की बेजोड़ पारी खेली।


पर असली मज़ा हार्दिक पंड्या की बल्लेबाजी ने दिया। उन्होंने मात्र 30 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और 5 छक्के लगाए जिसमे पारी की अंतिम 3 गेंदों पर 3 छक्के भी शामिल है। पंड्या ने अपने टी-20 कैरियर का दूसरा अर्धशतक लगाया और अपना सव्रश्रेष्ठ निजी स्कोर बनाया। इससे पहले उनका कैरियर बेस्ट 51 रन था जो उन्होंने इंग्लैंड टीम के खिलाफ बनाया था।

जबाबी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल का नमूना पेश किया और अंतिम ओवर में 4 गेंद शेष रहते लक्ष्य तक पहुँच गयी। यह उसका लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरा सव्रश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। कांगरू टीम की ओर से कैमरॉन ग्रीन ने 30 गेंदों में 61 रन जड़े। उनकी इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी दिया गया। इसके अलावे अनुभवी मैथ्यू वेड ने अंतिम ओवरों में 45 रन की नाबाद तेजतर्रार पारी खेली। उन्होंने मात्र 21 बॉल का सामना करते हुए 6 चौके व 2 दफ़ा गेंद को सीमा रेखा के पार दर्शक दीर्घा में पहुँचाया।


भारत की ओर से अक्षर पटेल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में मात्र 17 रन देकर 3 बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखाई और सबसे सफल गेंदबाज रहे। चोट के बाद वापसी करने वाले हर्षल पटेल काफी महंगे रहे और 4 ओवर में 49 रन दिए। अनुभवी भुवी एक बार फिर नाकाम रहे और 4 ओवर में 52 रन लुटा डाले। एशिया कप की तरह यहाँ भी उन्होंने पारी का 19वा ओवर फेका और 16 रन दे दिए। चाहल ने भी 3.2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 42 रन दिए। शमी के स्थान पर उमेश यादव को मौका मिला। उन्होंने 2 ओवर में 27 रन दिए और 2 विवेक झटके।
भारत की हार की एक वजह उसकी फील्डिंग भी रही। मैदान में टीम ने 3 कैच टपकाये।
अब सीरीज का अगला मुकाबला 23 सिंतबर को होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.