देवघर। झारखंड के हवाई यात्रियों के लिए GOOD न्यूज है। 12 जुलाई से शुरू होने जा रहे देवघर एयरपोर्ट से जल्द ही कई और बड़े शहरों के एयर कनेक्टविटी शुरू होने जा रही है। देवघर टू कोलकाता और देवघर टू दिल्ली की फ्लाइट का ऐलान पहले ही हो चुका था, लेकिन अब जो खबरें है, उसके मुताबिक इसी महीने से देवघर टू बैंग्लुरू, देवघर टू मुंबई, देवघर टू भुवनेश्वर और देवघर टू हैदराबाद की फ्लाइट होने वाली है। इंडिगो की तरफ से (Indigo flight) मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (Ministry of Civil Aviation) को पूरे शेड्यूल के साथ प्रस्ताव भेज दिया गया है। विमानन मंत्रालय से हरी झंडी मिलते ही झारखंड से कई बड़े शहरों में एयर कनेक्टविटी मिलनी शुरू हो जायेगी।

12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन के तुरंत बाद ही पहली फ्लाइट कोलकाता के लिए रवाना होगी। अभी तक के शेड्यूल के मुताबिक देवघर से शाम 4:00 बजे कोलकाता के लिए इंडिगो की फ्लाइट उड़ान भरेगी। कोलकाता की फ्लाइट के साथ-साथ देवघर एयरपोर्ट से जल्दी मुंबई और बेंगलुरु के लिए भी सीधी उड़ान सेवा शुरू हो रही है। कोलकाता के बाद एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने एक साथ दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु की फ्लाइट शुरू करने की तैयारी की है। 

30 जुलाई तक देवघर से दिल्ली की सीधी फ्लाइट का टाइम शेड्यूल तय किया जा चुका है। इससे पहले गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने इंडिगो के एमडी राहुल भाटिया से फोन पर बात कर जल्द मुंबई और बेंगलुरु के लिए भी फ्लाइट शुरू करने को कहा था। सांसद ने कहा कि देवघर समेत संथाल परगना में बड़े पैमाने पर छात्र और कामकाजी मुंबई और बेंगलुरु में रहते हैं। इन दोनों शहरों में हवाई सेवा कनेक्ट होने पर यात्रियों का फ्लो बढ़ेगा और एयरलाइंस कंपनी को भी फायदा होगा।

जानकारी के मुताबिक 30 जुलाई से पहले मुंबई एवं बेंगलुरु की फ्लाइट के लिए इंडिगो ने मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन को प्रस्ताव भेज दिया है। मिनिस्ट्री से अनुमति मिलते ही मुंबई और बेंगलुरु के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी। इंडिगो ने देवघर एयरपोर्ट से हैदराबाद और भुवनेश्वर के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट की सुविधा दी है। इंडिगो समेत कई टिकट बुकिंग ऐप में इन दो शहरों के लिए देवघर एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ्लाइट की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। 

इंडिगो के मुताबिक देवघर से भुवनेश्वर और हैदराबाद की फ्लाइट एक दिन छोड़कर एक दिन यानि हर अलटरनेट डे उपलब्ध होगी।  भुवनेश्वर की कनेक्टिंग फ्लाइट 14 जुलाई से शाम 4:35 पर देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी और वाया कोलकाता एयरपोर्ट से रात 10:40 बजे भुवनेश्वर पहुंचेगी। देवघर से भुवनेश्वर का किराया 8,219 रूपया है। हैदराबाद के लिए फ्लाइट देवघर से शाम 4:35 पर उड़ान भरेगी और बाया कोलकाता रात 1:13 पर हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंचेगी देवघर से हैदराबाद का किराया 11369 रखा गया है

Leave a comment

Your email address will not be published.