रांची: सियासी संकट के बीच राज्य सरकार गुरुवार को होनेवाली कैबिनेट की बैठक में विधानसभा का विशेष सत्र आहूत करने का प्रस्ताव ला सकती है। इसमें सीएम हेमंत सोरेन अपना बहुमत फिर से दिखायेंगे। कहा जा रहा है कि विधानसभा में यह सरकार का शक्ति प्रदर्शन भी होगा। सरकार के पास अभी 49 विधायकों का समर्थन है। कैबिनेट की बैठक में झारखंड के बड़े हिस्सों में सुखाड़ पर भी चर्चा होगी। इसके लिए सरकार विशेष पैकेज की घोषणा कर सकती है। बताया गया कि इस दिन कई प्रस्ताव पर फैसला हो सकता है।

आंगनबाड़ी सेविकाओं व पंचायत अभ्यर्थियों पर फैसला संभव

कैबिनेट में 38 हजार से अधिक आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि का प्रस्ताव लाया जा सकता है. 24 अगस्त की कैबिनेट की बैठक के बाद ही आंगनबाड़ी सेविकाओं के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है।

इसमें सेविकाओं को 9500 और सहायिकाओं को 4750 रुपये प्रतिमाह मानदेय देने की बात है। बैठक में आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका नियमावली-2022 लायी जायेगी। नयी नियमावली के तहत सभी आंगनबाड़ी कर्मियों का भविष्यनिधि खाता खोलते हुए मानदेय की 6% राशि अलग से जमा करायी जायेगी. साथ ही अनुकंपा का लाभ देने का प्रावधान है। वहीं पंचायत अभ्यर्थियों की नियुक्ति से संबंधित प्रस्ताव आ सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.