रांची : राज्य में कार्यरत पुलिस कर्मियों को अधिक कार्य और विधि व्यवस्था के कारण शारीरिक मानसिक तनाव उत्पन्न होता है। जिससे आत्महत्या जैसी घटनाएं मे काफी वृद्धि हुई है। ऐसी स्थिति में थाना में पदस्थापित प्रतिनियुक्त सिपाही और हवलदार को प्रत्येक माह के कार्य दिवस पर रोस्टर आधारित एक दिन का ड्यूटी विराम देने का निर्णय लिया गया है।

थाना में तैनात पुलिसकर्मी हाई स्ट्रेस ड्यूटी वाले माने जाते हैं। ऐसे में थानों में तैनात सिपाही – हवलदार को शारीरिक विराम देना अनिवार्य हो जाता है। थानों में तैनात सिपाही हवलदार कई दिनों तक घर नहीं जा पाते। लेकिन अब एक दिन घर में रहने का मौका मिलेगा। इससे परिवार और बच्चों को समय देने के साथ ही काम करने का जज्बा भी बढ़ेगा। लगातार ड्यूटी करने से पुलिसकर्मी अपने परिवार से दूर रहते हैं, जिससे वे बीमार भी हो जाते हैं। अवकाश मिलने से मानसिक और शारीरिक थकाबट दूर होगी। ताकि घर के महत्वपूर्ण कार्य किए जा सके।

खूंटी जिले में विभिन्न थानों में तैनात 301 सिपाही हवलदार की ड्यूटी को एक दिन का विराम मिलेगा। इसको लेकर खूंटी एसपी अमन कुमार ने आदेश जारी कर दिया है।यह किसी प्रकार का अवकाश नहीं है। सार्जेट मेजर प्रत्येक माह के चौथे सप्ताह में नया रोस्टर तैयार करेंगे।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...