पटना: बिहार में शिक्षक भर्ती पार्ट-2 की प्रक्रिया कल से शुरू होगी। हालांकि इस फेज में अभी 53 हजार 864 पदों पर ही वैकेंसी निकाली गयी है। फार्म भरने की तारीख के साथ ही परीक्षा की तारीख का भी ऐलान हो गया है। दूसरे फेज की परीक्षा 7 से 10 दिसंबर तक होगी।बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है। दूसरे फेज में मिडिल और हाई स्कूल शिक्षक की भर्ती होगी।

तय शेड्यूल के मुताबिक प्रारंभिक प्रशिक्षित शिक्षकों, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के लिए बीपीएससी स्कूल शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए निबंधन 5 नवंबर से 14 नवंबर तक होगा। वहीं ऑनलाइन आवेदन की तिथि 10 नवंबर से शुरू होगी। यह 25 नंवबर तक चलेगी। इस तिथि का विस्तार नहीं होगा और गलती सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा।

इन पदों पर होगी भर्तियां
मिडिल स्कूल (कक्षा 6-8) के लिए 16410 पदों पर भर्तियां होगी, वहीं मिडिल स्कूल (कक्षा 9-10) के लिए 18877, मिडिल स्कूल (वर्ग-9-10) विशेष विद्यालय में 270 और हाईस्कूल (कक्षा 11-12) के लिए 18577 पदों पर भर्तियां होगी। भर्ती परीक्षा ढ़ाई घंटे की होगी। परीक्षा में एक ही पेपर होगा, जिसके भाग-1 में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 में सामान्य अध्ययन और भाग 3 में संबंधित विषय की परीक्षा एक ही बुकलेट में होगी। इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं रखी गयी है।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...