हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या आजकल आम बात हो गई है। ऐसा खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही की वजह से होता है

 क्या है उच्च रक्तचाप?
मानव शरीर का ह्रदय धमनियों के जरिये पूरे शरीर में रक्त भेजता है. वहीं रक्त के ठीक तरह से बहाव के लिए एक निश्चित दबाव की जरूरत होती है. लेकिन जब यह दबाव बढ़ जाता है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. 

हाई बीपी के कारण :

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल लोगों के बीच एक आम समस्या बन गई है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर हार्ट अटैक, डायबिटीज और किडनी से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा बना रहता है। ऐसा जरूरी नहीं कि एक उम्र के बाद ही ऐसी परेशानी का सामना करना पड़े, आजकल यह समस्या युवाओं में भी देखी जाती है। अक्सर ऐसा खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही करने पर होता है

उच्च रक्तचाप के लक्षण 
सिर दर्द, थकान, गुस्सा और चिड़चिड़ापन, तनाव, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी, घबराहट, पैर सुन्न होना, कमजोरी, धुंधला दिखना उच्च रक्तचाप के लक्षणों में शामिल हैं. है

हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय

  1. एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को गुनगुने पानी में घोल लें, और ये पानी दो-दो घंटे में पीते रहें।
  2. उच्च रक्तचाप के नियंत्रण में तरबूज काफी लाभदायक है। …
  3. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अगर नंगे पांव हरी घास पर 10-15 मिनट चलें तो उनका  नॉर्मल हो जाता है कम मात्रा में सोडियम खाएं कई स्टडी में हाई ब्लड प्रेशर का सीधा अधिक सोडियम से बताया गया है. …
  4. पोटेशियम की मात्रा बढ़ाएं हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए पोटेशियम एक आवश्यक पोषक तत्व है. …
  5. रोजाना एक्सरसाइज करे
  6. धूम्रपान छोड़े
  7. वजन नियंत्रित रखे
  8. आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीएंगे तो इससे आपके  बढ़ते बीपी में राहत मिलेगी.लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  9. प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है। यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है

हाई बीपी की समस्या होने पर कौन से फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं…

केला- केले में पोटेशियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। 

कीवी- ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए कीवी बेहद फायदेमंद फल है। कीवी में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। 

तरबूज- तरबूज में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड,पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए और लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में बेहद फायदेमंद होते हैं। 

आम- आम में मौजूद फाइबर और बीटा कैरोटीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी – यह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड और पोटेशियम का बेहतरीन स्त्रोत है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.