महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर पद के लिए चुनाव आयोजित किया गया था जो की आज संपन्न हो गया । NDA के उम्मीदवार और बीजेपी विधायक राहुल नार्वेकर (Rahul narwekar) ने बंपर वोटो से जीत हासिल कर लिया है । वे महाराष्ट्र विधानसभा के नए अध्यक्ष बनने जा रहे हैं।

राहुल के सामने MVA ने शिवसेना के विधायक राजन साल्वी (Rajan salwi) को उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन mva का ये दाव पेंच कामयाब नही हो सका ।

स्पीकर के चुनाव के लिए 144 वोटों की जरूरत थी लेकिन राहुल नार्वेकर जीत के वोट से ज्यादा 20 वोट लाकर बंपर जीत हासिल कर ली है। राहुल ने अपने प्रतिद्वंदी को 47 बड़े वोट से हराया जबकि विपक्ष के उम्मीदवार राजन साल्वी को 107 विधायको ने वोट किया था । ऐसे में राहुल की जीत वाकई में बहुत बड़ी जीत है।महाराष्ट्र विधानसभा में अभी वर्तमान मे कुल 287 सदस्य हैं

राहुल का शिव सेना और एन सी पी से रहा है नाता ,2014 में लोकसभा का चुनाव भी लड़े थे।

सपा और एआईएमआईएम के दो दो विधायक ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया जबकि राज ठाकरे की पार्टी महराष्ट्र नवनिर्माण सेना के विधायक ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट किया MVA के दो विधायक नवाब मलिक और अनिल देशमुख जेल में है और एमवीए के डिप्टी स्पीकर (dipty speaker) ने भी मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published.