चंदौली। गुरू-शिष्य परंपरा की धूमिल होती पहचान के बीच यूपी की एक तस्वीर देख आपकी आंखे भी नम हो जायेगी। जहां एक शिक्षक के तबादले पर स्कूली बच्चे फूट-फूटकर रोये। शिक्षक समझाते रहे…बार-बार आने का वादा करते रहे…लेकिन बच्चे थे की, लिपटकर रोने का सिलसिला खत्म ही नहीं हो रहा था। शिक्षक के प्रति बच्चों का ऐसा बेपनाह प्यार आजकल दिखता नहीं है..। लिहाजा, सोशल मीडिया में ये वीडियो जमकर वायरल हो गया है। यूपी के चंदौली जिला के कंपोजिट स्कूल में शिक्षक शिवेंद्र सिंह बघेल का चार साल पहले इस स्कूल में पदस्थ हुए थे। चार साल में शिवेंद्र ने अपनी पढ़ाई, बच्चों के प्रति स्नेह और सहयोग के बूते छात्रों के बीच अलग पहचान बना रही। 7 सिंतबर 2018 को चंदौली के कंपोजिट स्कूल में पदस्थ रहने वाले शिक्षक शिवेंद्र बघेल का तबादला 12 जुलाई 2022 को हो गया।

इस दौरान जब वो स्कूल से विदा होने लगे तो भावुक कर देने वाला नजारा दिखा। लाख मना करने के बाद भी बच्चे शिक्षक शिवेंद्र के साथ-साथ चलने लगे। काफी दूर आने के बाद जब बच्चों को शिवेंद्र ने वापस भेजना चाहा और कहा कि आपलोग अच्छे से रहना और जिंदगी में खूब तरक्की करना । इतना सुनना था कि बच्चे बिलख-बिलख कर रोने लगे। कई बच्चियां और बच्चे तो शिक्षक शिवेंद्र से लिपट गये। शिक्षक शिवेंद्र ने बच्चों को कई बार कहा, कि वो स्कूल आते रहेंगे… तुमलोगों से मिलते रहेंगे, लेकिन बच्चे कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे, वो तो बस रोते ही जा रहे थे।

बच्चों को इस कदर रोते देख, एक और शिक्षक भी बच्चों को समझाने की कोशिश करने लगे, लेकिन बच्चे अपने शिक्षक को छोड़ना ही नहीं चाह रहे थे। छात्र अपने शिक्षक को जाने नहीं देना चाहते. शायद यही उनकी कमाई थी कि जब उनका ट्रांसफर हुआ तो बच्चे भावुक हो गए और गले लगकर रोने लगे. बच्चों को समझाते शिवेंद्र भावुक होकर इतना ही कह पाए कि मन से पढ़ना, खूब तरक्की करना.

Leave a comment

Your email address will not be published.