जम्मू-कश्मीर। अमरनाथ में हुए भयंकर हादसे में अब तक 13 लोगों की जान चली गयी है। इस हादसे में 48 लोग घायल हैं, जबकि कई लोग अभी भी लापता बताये जा रहे हैं। शुक्रवार को तबाही का मंजर देखने को मिला. यहां शाम करीब साढ़े पांच अचानक बादल फटने के बाद भारी तबाही देखने को मिली।

देर रात तक इंडियन आर्मी, एनडीआरएफ, आईटीबीपी और जम्मू कश्मील पुलिस टीम रेस्क्यू में गली हुई थी। हालांकि हादसे में कम से कम 15 लोगों की मौत कही जा रही है। लेकिन 13 मौत की जानकारी अब तक सामने आयी है।

आईटीबीपी ने ने बताया कि शुक्रवार की देर शाम बारिश शुरू हो गयी ती, जिसके बाद श्रद्धालुओं को दूसरी जगह जाने की अपील की गयी थी। इसी बीच बादल फटा तो हाहाकार मच गया। बादल फटने के बाद तबाही का वीडियो भी आया है। वीडियो काफी डरावना है। वीडियो में दिखाई देता है कि अमरनाथ गुफा के पास पानी के तेज धार फूट गयी है।

जहां बादल फटा वहां टेंट और लंगर गये हुए थे, लेकिन बादल फंटने के बाद आये सैलाब में सब कुछ बह गया। वहीं अब रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान भारतीय सेना ने ले ली है. एनडीआरएफ, आईटीबीपी और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है.

वहीं घटना से प्रभावित लोगों के रेस्क्यू के लिए भारतीय सेना की ओर से भी छह टीमें लगाई गई हैं. इसके अलावा रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर्स भी लगाए गए हैं. इनसे लोअर कैव के पास फंसे हुए घायल श्रद्धालुओं का रेस्क्यू कर उनका इलाज किया जा सकेगा.  

Leave a comment

Your email address will not be published.