जम्मू-कश्मीर । अमरनाथ में शुक्रवार की शाम बादल फटने से हुए हादसे में 13 लोगों की मौत हो गयी। करीब 50 लोग घायल हो गये, वहीं कई लोग अभी भी लापता है। रात के अंधेर में भी रेस्क्यू आपरेशन जारी है। इस दौरान रेस्क्यू स्पाट से हैरान करने वाला VIDEO सामने आया है। सिर्फ Army, ITBP, NDRF और स्टेट फोर्स की टीम ही नहीं, डाग स्कावायड की टीम भी पूरी शिद्दत से रेस्क्यू वर्क में जुटी है।

इस दौरान डाग स्कावायड के काम की हर तरफ तारीफ हो रही है। दरअसल मलबे में दब लोगों की तलाश में डाग स्कावायड को लगाया गया है। डाग टीम घूम-घूमकर मलबे में दबे लोगों का पता बता रहा है। इसी कड़ी में मलबे में दबी एक महिला को सुरक्षित निकाला गया।

मलबे में दबी महिला का पता भी डाग स्कावाड ने ही बताया। आर्मी ने बकायदा इस रेस्क्यू का वीडियो भी बनाया है, जिसमें पहले स्निफर डॉग एक जगह पर दबे प्लास्टिक के टेंट को हटाने लगता है। वो मुंह से कुछ आवाज भी करता है, जिसके बाद आर्मी के जवान कहते हैं, इसके नीचे जरूर कुछ है। फिर आनन-फानन में मलबे को हटाया जाता है, जिसके बाद एक महिला अंदर से जीवित बाहर आती है।

ऐसे ही कई लोगों के सुरक्षित रेस्क्यू में डाग स्कावाड का बहुत अहम योगदान रहा। डाग स्कावाड की काफी टीमें इसी तरह से घूम-घूमकर मलबे में दे इंसानों का पता अपने हैंडलर को बता रही थी, जिसके बाद रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित निकाला जा रहा था।

Leave a comment

Your email address will not be published.