Delusional love disorder: चीन के एक कॉलेज स्टूडेंट की कहानी खूब चर्चा में है। लियू नाम के इस लड़के की दिक्कत ये है कि इसको लगता है कि इसके आसपास की सारी लड़कियां इसके प्यार में बुरी तरह पागल हैं। लियू के साथ कोई लड़की कितना भी बुरा बरताव क्यों न कर दे उसे फिर भी यही लगता है कि वो उसपर मरती हैं।  साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, यूनिवर्सिटी के सेकंड ईयर के छात्र लियू, को ऐसी स्थिति का पता चला था, जिससे उसे लगता है कि उसकी सभी महिला क्लासमेट्स उसे पसंद करती हैं. फरवरी में उनमें इस असामान्य स्थिति के लक्षण दिखने शुरू हुए और तब से उनकी हालत बिगड़ती ही गई. उसकी हालत इतनी गंभीर हो गई कि लड़के ने स्कूल की अपनी फीमेल क्लासमेंट्स के साथ अनुचित व्यवहार करना शुरू कर दिया.

लियू ने डॉ. लू झेंजियाओ से कहा, “स्कूल की सभी लड़कियां मुझे पसंद करती हैं.” डॉक्टर ने खुलासा किया कि उनका मानना है कि वह पूरे विश्वविद्यालय में सबसे अच्छा दिखने वाला लड़का है. लियू जिन भी लड़कियों के पास गया, उन्होंने उनकी बात मानने से इनकार कर दिया, लेकिन उनका अब भी मानना था कि वे उनके प्यार को स्वीकार करने में बहुत शर्मा रही थीं. डॉ लू ने कहा, “उसने अपने कई क्लासमेट्स के लिए बहुत परेशानी खड़ी की है.” अपने सामान्य उत्साह के अलावा, 20 वर्षीय छात्र ने व्यवहार में कई तरह के बदलाव भी दिखाए, जिसमें पूरी रात जागना, क्लास के दौरान विचलित होना और लापरवाही से पैसा खर्च करना शामिल है. डॉक्टरों ने उसे भ्रमात्मक प्रेम विकार से पीड़ित बताया.

ऐसे लक्षण दिखे तो डॉक्टर से लें सलाह

डॉ. लू ने कहा कि यह बीमारी आमतौर पर वसंत ऋतु में मार्च और अप्रैल के बीच देखी जाती है. डॉक्टर ने बताया कि इस अवधि के दौरान मौसम परिवर्तनशील होता है, जिससे शरीर में अंतःस्रावी स्तर में उतार-चढ़ाव होता है. उन्होंने कहा कि जो लोग इस स्थिति से पीड़ित होते हैं वे हाइपर हो जाते हैं और उनकी नींद खराब हो जाती है. अधिक गंभीर मामलों में अत्यधिक उत्तेजना, बातूनी होना और सेक्स की लत शामिल है.

डॉ लू ने कहा, “अधिक गंभीर मामलों में मरीज़ क्रोधित हो सकते हैं और लोगों पर हमला कर सकते हैं.” उन्होंने कहा कि जैसे ही लोगों को हल्के लक्षण भी नजर आएं तो उन्हें मेडिकल ट्रीटमेंट लेनी चाहिए. लियू वर्तमान में मनोचिकित्सा और मेडिकल ट्रीटमेंट के बाद ठीक हो रहे हैं. इस बीच उनकी कहानी चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है.

उसे इस साल फरवरी में भी ऐसा ही कुछ लगा. उसकी हालत तब अधिक बिगड़ गई जब इसका असर उसकी पढ़ाई पर पड़ने लगा. उसकी रातों की नींद उड़ गई और वह दिन रात यही सोचने लगा.  

अब सवाल है कि लियू को बिना बात ऐसा भ्रम क्यों है? तो जवाब है कि लियू के दिमाग नें डॉक्टरों को एक खास प्रकार के डिसऑर्डर का पता चला है जिसे Delusional Love Disorder कहते हैं. इस स्थिति में इंसान को दूसरों से प्यार का भ्रम होता है.

क्या है Delusional  Disorder?

Delusional Disorder एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जहां व्यक्ति वास्तविकता को कल्पना से अलग करने के लिए संघर्ष करता है. यह विभिन्न रूपों में आता है, जैसे उत्पीड़न, जलन और आडंबर. इसके एक खास प्रकार, Erotomanic Delusion में इंसान को लगता है कि कोई अन्य व्यक्ति उसके लिए रोमांटिक फीलिंग रखता है. यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह डिसऑर्डर डेली लाइफ को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इरोटोमैनिया का मुख्य लक्षण है कि मरीज को यह अटूट विश्वास हो जाता है कि कोई अन्य व्यक्ति सीक्रेटली उससे प्यार करता है.

कभी-कभी, ऐसे व्यक्ति यह मान सकते हैं कि कोई उनका सीक्रेट एडमायरर है. यह स्थिति मरीज में आमतौर पर स्प्रिंग सीजन में देखी जाती है. इसमें नीद की कमी और सेक्स एडिक्शन जैसी चीजें भी होती हैं. कई मामलों में, रोगी आक्रामक हो सकते हैं और लोगों पर हमला कर सकते हैं.

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...