महिलाओं के लिए एक्सरसाइज: इस वर्कआउट से मिलेगी फिट बॉडी और नेचुरल ब्यूटी, एक्सपर्ट से जानिये

Workout For Women's: एक्सरसाइज करना हर किसी की सेहत के लिए जरूरी है. जो महिलाएं जिम नहीं जाती और घर पर ही एक्सरसाइज करती हैं. उन्हें ये पता होना चाहिए कि आपको कौन सी एक्सरसाइज कितनी देर करनी चाहिए. फिटनेट को मेंटेन करने के लिए आपको कितनी देर वर्कआउट करना जरूरी है. हालांकि ये आपके फिटनेस गोल और स्टेमिना पर भी निर्भर करता है. शरीर को फिट रखना है, वजन कंट्रोल (Weight Loss) करना है।

इसके साथ साथ बीमारियों को दूर करना है तो सही डाइट (Diet) के साथ साथ एक्सरसाइज का सही तरीका और सही शेड्यूल जरूरी माना जाता है. लेकिन जिस तरह हर किसी को उम्र और वजन के हिसाब से डाइट प्लान करनी होती है, ठीक उसी तरह उम्र, वजन और गोल के मुताबिक सबसे लिए एक्सरसाइज भी अलग अलग होती है. चलिए आज जानते हैं कि महिलाओं (Women's) को अपने गोल और जरूरत के अनुसार कितने दिन तक किस तरह की एक्सरसाइज करना सही है।

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Best time for exercises for weight control)

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर नॉर्मल एक्सरसाइज कर रही हैं तो आपको हफ्ते में कम से कम 150 मिनट यानी ढाई घंटे एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके अलावा अगर आपका गोल वेट लूज करना है तो आपको हफ्ते में तीन से चार दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे आपकी फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ेगी और आपका वर्कआउट प्लान भी सही रहेगा. इसके साथ साथ आपको अपने डाइट प्लान में भी हेल्दी बदलाव करने की जरूरत है. वेट लूज करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है. आप वॉक कर सकती हैं, रनिंग कर सकती हैं, साइकिलिंग, स्विमिंग या फिर आउटडोर गेम खेलकर भी एक्सरसाइज पूरी कर सकती हैं।

मसल्स गेन के लिए कौन सी एक्सरसाइज है सही (Exercise for muscle gain)

एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप मसल्स गेन करना चाह रहे हैं तो आपको हर सप्ताह मीडियम इंटेंसिटी की एक्सरसाइज करनी चाहिए. मसल्स गेन करने के लिए जरूरी है कि आप कार्डियो करें. इसके साथ साथ आधा से एक घंटे के कम से कम तीन सैशन करने पर आपको फायदा होगा. अगर आप एरोबिक एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इससे आपकी हार्ट रेट बढ़ेगी. इसमें स्विमिंग, हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज और किक बॉक्सिंग भी शामिल है।

फिटनेस के लिए कितनी देर वर्कआउट करें- अगर आप सिर्फ फिटनेस के लिए वर्कआउट करना चाहती हैं तो इसके लिए दिन में कम से कम 30 मिनट का वॉक जरूर करें. आपको हफ्ते में 150 से 200 मिनट वॉक करना जरूरी है. इससे बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है और एक्टिव रहती है. फिटनेस के लिए आपको 30 से 35 मिनट डेली वॉक जरूरी है. आपको रोजाना 4 से 5 किलोमीटर तक वॉक करनी चाहिए।

HPBL
HPBL  

Related Articles

Next Story