रांची। अग्निपथ को लेकर देशव्यापी बंद के मद्देनजर झारखंड में सोमवार (20 जून 2022) को प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद करेंगे। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिया है। वहीं 9वीं व 11वीं की परीक्षा को भी स्थगित करने का ऐलान किया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता सचिव राजेश शर्मा ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

जिलों को भेजे गये निर्देश मं कहा गया है कि विभिन्न संगठनों के द्वारा आहूत बंद को देखते हुए स्कूलों में कक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है। शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारी को इस संदर्भ में निर्देश दे दिया गया है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद राजधानी के निजी स्कूल भी बंद रखेंगे।

आज रविवार की वजह से छुट्टी को लेकर नोटिफिकेशन नहीं जारी किया जा सका है। हालांकि सभी जिलों को को इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिया गया है। इधर झारखंड अकादमिक काउंसिल की तरफ से ली जाने वाली 9वीं और 11 वीं की परीक्षा को भी स्थगित किया गया है। सोमवार को होने वाली 11वीं की परीक्षा भी स्थगित कर दी गयी है। परीक्षा की अगली तिथि को लेकर अभी विचार नहीं किया गया है।

आदेश में स्पष्ट कर दिया गया है कि सराकरी और निजी स्कूलों को इसकी जानकारी जल्द से जल्द उपलब्ध करायें। विशेष रूप से निजी स्कूलों के अधिकारियों को, जहां छात्र बस से पढ़ने के लिए स्कूल आते हैं। इसे लेकर कोई भ्रम की स्थिति नहीं होनी चाहिये। आपको बता दें कि सोमवार को विपक्षी दलों ने भारत बंद का ऐलान किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.