रांची। हाथों में ऑफर लेटर और चेहरे पर चमक। मौका था निजी क्षेत्र के अंतर्गत नियोजन -सह- नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का। आखिर हो भी क्यों ना ।मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के  सार्थक प्रयासों से इनके अरमान जो पूरे हो रहे थे। सपनो को नई उड़ान मिल रही थी । खास तौर पर मुख्यमंत्री ने जब 11  हजार 4 सौ छह चयनित उम्मीदवारों में कुछ युवाओं को सांकेतिक रूप से निजी क्षेत्र में नियुक्ति के लिए ऑफर लेटर सौंपा तो इनकी खुशियां देखते ही बन रही थी। मुख्यमंत्री ने कहा-  यह तो शुरुआत है । चाहे सरकारी हो या निजी क्षेत्र।  नियुक्तियों का सिलसिला अनवरत जारी रहेगा।

इस अवसर को अंतिम नहीं समझे

मुख्यमंत्री ने आज ऑफर लेटर प्राप्त करने वालों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यहां के युवक- युवतियां काफी होनहार है। उनमें हुनर की कोई कमी नहीं है।  अब सरकार उनका कौशल विकास कर रोजगार उपलब्ध करा रही है । यहां आपको जो अवसर मिला है, उसे अंतिम नहीं समझे । जीवन में और भी कई अवसर मिलेंगे ।आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमने दरवाजा खोल दिया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के नौजवानों के कौशल विकास के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है । इसके अलावा उन्हें रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है , ताकि उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो सके और वे सभी बेहतर जीवन यापन कर सकें।

निजी क्षेत्र में नियुक्तियों में 75 प्रतिशत पद स्थानीय युवाओं के आरक्षित करने के नियमावली पर मुहर

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को रोजगार से जोड़ने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है । इस कड़ी में राज्य में संचालित निजी क्षेत्र की कंपनियों और प्रतिष्ठानों में होने वाली नियुक्तियों में 75 प्रतिशत पद स्थानीय नौजवानों के लिए आरक्षित करने संबंधी नियमावली पर मुहर लग गई है । अब इसे धरातल पर उतारा जाएगा । निजी कंपनियों के नियोक्ताओं को इसे सुनिश्चित करना होगा।

खेल और खिलाड़ियों के साथ खड़ी है सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है । लेकिन,  उन्हें कभी प्रोत्साहन नहीं मिला ।प्लेटफार्म नहीं मिलने से इनकी प्रतिभा निखर कर सामने नहीं आ रही थी ।लेकिन, हमारी सरकार में खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं । पहली बार राज्य में खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति हुई है ।  खिलाड़ियों को आर्थिक सहयोग किया जा रहा है । इसी का नतीजा है कि आज झारखंड के बच्चे,- बच्चियां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल से राज्य और देश का नाम रोशन कर रही हैं।

21 सेक्टर में 11 हजार से ज्यादा लोगों को नियुक्तियां

सेक्टर नियुक्ति संख्या

परिधान, मेड-अप और होम फर्निशिंग – 5332

ऑटोमोटिव – 785
बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा – 274

सौंदर्य और सेहत – 129
पूंजीगत सामान – 140

निर्माण – 672
इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर – 250

शिक्षा – 28
फील्ड तकनीकी अन्य घरेलू उपकरण – 2

खाद्य प्रसंस्करण – 32
हेल्थकेयर – 1041

आयरन एंड स्टील – 27
आईटी-आईटीईएस, एचसीएल – 626

जीवन विज्ञान – 15
प्रबंधन और उद्यमिता और पेशेवर – 1168

निर्माण – 616
खनन – 33

प्लंबिंग – 5
रिटेल – 141

दूरसंचार – 118
पर्यटन और आतिथ्य – 73

कुल 11507

Leave a comment

Your email address will not be published.