देवघर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बन गये हैं, जिन्होंने बाबा बैद्यानाथ की पूजा की है। देवघर सहित झारखंड को 16 हजार करोड़ की सौगात देने वाले प्रधानमंत्री मोदी ने बाबा नगरी देवघर में आज पूरे विधि विधान के साथ बाबा बैधनाथ की पूजा की। द्वादश ज्योतिर्लिगों में से एक बाबा वैद्यनाथ के गर्भगृह में पूजा करने वाले मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने बाबा बैद्यनाथ की पूजा की है। प्रधानमंत्री मोदी से पहले 1952 में देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने देवघर बाबा मंदिर में पूजा की थी।

देवघर से गांधीजी का था खूब लगाव

आजादी से पहले महात्मा गांदी दो बार देवघर आ चुके हैं। गांधीजा 1925 और 1934 में दो बार देवघर आये थे। अपनी दूसरी यात्रा के दौरान वो बाबा मंदिर गये थे। राष्ट्रपति डा राजेंद्र प्रसाद पहली बार 1936 में बाबा नगरी पधारे थे। डा राजेंद्र प्रसाद जब देश के पहले राष्ट्रपति बने तो 1952 में वो देवघर के बाबा मंदिर पहुंचे और बाबा बैद्यनाथ की पूजा की। प्रणब मुखर्जी तीन बार देवघर आये थे। दो बार तो वो राष्ट्रपति बनने के बाद आये। हाल में 1 मार्च 2020 को मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी बाबा नगरी आये थे।

11 मिनट मोदी ने की बाबा की पूजा

इससे पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्भगृह में कुल 11 मिनट की पूजा की। 3 बजकर 3 मिनट पर उनकी पूजा शुरू हुई और 3 बजकर 14 मिनट पर पूजा खत्म हो गया। गर्भगृह से निकलकर प्रधानमंत्री मोदी ने पहले निकास द्वार से ही मां काली और मां पार्वती को प्रणाम किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान मंदिर की परिक्रमा भी की।

Leave a comment

Your email address will not be published.