Health Tips: इस योग से कभी नहीं आयेगा हार्ट अटैक, नियमित 30 मिनट......

Heart Blockage And Heart Attack: आज योग दिवस है। एक श्लोनग है योग रखे निरोग, ये सच भी है और प्रमाणित भी। आज के दौर में जितने भी कठिन बीमारी है, उनका योग से प्रर्याप्त इलाज संभव है। हार्ट ब्लोकेज और हार्ट अटैक का खतरा भी योग से खत्म किया जा सकता है। खानपान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। तेल-मसाला वाला खान और निष्क्रिय जीवनशैली के कारण युवाओं में हार्ट ब्लॉकेज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याएं हो रही हैं।

हार्ट अटैक और ब्लॉकेज जैसी गंभीर स्थितियों के कारण मरीज की जान भी जा सकती है। इस समस्याओं में बिना देर किए डॉक्टर की सलाह लेकर खानपान और जीवनशैली में सुधार के साथ उचित इलाज लेना चाहिए। हार्ट ब्लॉकेज और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए राज योग (Raj Yoga) का अभ्यास भी फायदेमंद माना जाता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं ब्लॉकेज और हार्ट अटैक से बचने के लिए राज योग के फायदे और अभ्यास का तरीका।

हार्ट अटैक और ब्लॉकेज से बचने के लिए राज योग के फायदे-

हार्ट अटैक और ब्लॉकेज जैसी समस्याएं आज के समय में बहुत कॉमन हो गई हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल के अलावा नियमित रूप से योग और मेडिटेशन का अभ्यास करना चाहिए। राज योग एक तरह का मेडिटेशन ही है, जिसके माध्यम से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। रिसर्चगेट पर प्रकाशित एक शोध में कहा गया है, राज योग के अभ्यास से स्ट्रेस, चिंता समेत कई परेशानियों को कम करने और डायस्टोलिक और सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

राज योग का अभ्यास कैसे करते हैं?- How To Practice Raj Yoga in Hindi

राज योग का अभ्यास हमेशा एक्सपर्ट की देखरेख में ही करना चाहिए। शुरुआत में एक्सपर्ट की देखरेख में इसका अभ्यास सीखने के बाद आप खुद से भी इसका अभ्यास कर सकते हैं। राज योग के अभ्यास में इन स्टेप्स को फॉलो करना होता है-

• यम-आत्म नियंत्रण

• नियम-अनुशासन

• आसन-शारीरिक व्यायाम

• प्राणायाम-श्वास व्यायाम

• प्रत्याहार-बाह्य पदार्थों से इन्द्रियों को अनासक्त कर लेना

• धारणा-एकाग्रता

• ध्यान-मन को ईश्वर में लगाना

• समाधि-पूर्ण ईश्वरानुभूति

धमनियों में प्लाक, कोलेस्ट्रॉल, या कैल्शियम जमा होने के कारण होने वाले ब्लॉकेज को एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) कहते हैं। हार्ट का हेल्दी और समस्याओं से मुक्त रहना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको हार्ट को हेल्दी रखने के लिए शराब का सेवन और स्मोकिंग करने से बचना चाहिए। अगर नियमित हम योगाभ्यास करें तो हार्ट अटैक का खतरा टाला जा सकता है।

HPBL
HPBL  

Related Articles

Next Story