जो महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती है और जिम नहीं जा सकती, ऐसे में उन महिलाओं के लिए घर पर वजन कम करने की एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होती है। अगर आप भी अपने भारी वजन से परेशान है और मोटापा को कम करना चाहती है तो आज हम आपको वेट लोस एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे।

हो सकता है कि आप नियमित रूप से जिम न जा पाएं या रोजाना जॉगिंग या वॉक के लिए बाहर न निकलें, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज हैं जिन्हें आप घर पर बिना किसी उपकरण के कर सकती हैं। महिलाओं को फिट रहने में मदद के लिए आज हम ऐसी आसान एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं, जिसे आप घर पर खुद से आसानी से कर सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आप रोजाना सिर्फ 10 मिनट करके खुद में बदलाव महसूस कर सकती है

घर पर ही इन एक्सरसाइज से महिलाएं अपना वजन कम कर सकती

प्लैंक:

प्लैंक एक्सरसाइज से आप अपने आपको लचीला बना सकती हैं। इसे करने के लिए आपको अपनी शरीर को हिलाना नहीं है बल्कि इसे एक पोजिशन में ही करना है। इसे करने के लिए सबसे पहले push-up की पोजिशन में आ जाएं। फिर पैर और कमर को सीधा करें। ध्यान रखें‍ कि आपकी कमर इस बीच झुकें नहीं। जितनी देर हो सके, इसी पोजिशन में रहने की कोशिश करें।

रस्सी कूदना:

अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो आपके लिए रस्सी कूदना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. अगर आप बहुत सालों से कोई एक्सरसाइज नहीं करती हैं तो आपको इसके लिए भी बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अगर रोजाना 15 से 30 मिनट तक रस्सी कूदती हैं तो तेजी से वजन कम करती है. इसके अलावा आप पेट की चर्बी को भी आसानी से कम कर पाती हैं.

मोटापा घटाने की एक्सरसाइज के तौर पर कई योगासनों को भी फायदेमंद माना जाता है।

योग:

एक्सरसाइज के तौर पर कई योगासनों को भी फायदेमंद माना जाता है। योग का नियमित अभ्यास घर या घर के बाहर दोनों ही जगह किया जा सकता है। साथ ही योगाभ्यास करने के लिए अधिक समय भी नहीं खर्च करना पड़ता है। इस संबंध में किए गए एक शोध में भी इस बात को प्रमाणित किया गया है कि योग वजन कम करने में सहायक साबित हो सकता है

वजन कम करने के लिए योग के कई आसान हैं, जिनका अभ्यास किया जा सकता है। फिलहाल, यहां हम वजन घटाने के लिए कपालभाति के बारे में बता रहे हैं

कपालभाति करने का तरीका

सबसे पहले योग मैट बिछाकर सुखासन में बैठ जाएं।अब दोनों आंखों को बंद करके आराम की अवस्था में आ जाएं।पहले लंबी गहरी सांस लेकर धीरे-धीरे छोड़ दें।इसके बाद मुंह को बंद रखते हुए नाक से सांस छोड़ें। ऐसा करते समय पेट अंदर की ओर जाए।साथ ही इस प्रक्रिया में सिर्फ सांस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना है।

सांस लेने की प्रक्रिया सांस छोड़ने के बाद खुद-ब-खुद हो जाएगी।शुरुआती अभ्यास में करीब 10 से 15 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।फिर थोड़ा विराम लेने के बाद अपनी क्षमता के अनुसार जितना हो सके दोबारा पांच से दस राउंड में इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं।अभ्यास हो जाने के बाद इसके समय को बढ़ाया भी जा सकता है

कार्डियाे एक्सरसाइज:

कार्डियाे एक्सरसाइज फैट लॉस करने में मदद करता है

अगर आपकाे राेज कार्डियाे करने का समय नहीं मिल पा रहा है, ताे हफ्ते में 3 दिन इसे जरूर करें। कार्डियो का मतलब सिर्फ जल्दी-जल्दी और तेज रफ्तार से डांस करना नहीं होता है, कार्डियो का मतलब आपको अपने शरीर को सक्रिय रखना हाेता है। कार्डियाे में शरीर की मूवमेंट हाेना जरूरी हाेता है। आप चाहें ताे कार्डियाे करते समय अपना मनपसंद म्यूजिक भी बजा सकते है।

नोट: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Leave a comment

Your email address will not be published.