नई दिल्ली: 2022 का आखिरी दिन है कल से नया शांत हो जाता है शुरू हो जाएगा। नए साल की शुरूआत के पहले दिन से ही आदमी से जुड़े कई बदलाव देखने को मिलेंगे। यह घर की रसोई से लेकर गाड़ी खरीदने तक से संबंधित है। कई ऐसे बदलाव होंगे जो सीधे तौर पर आप की वित्तीय सेहत पर असर डालेंगे। ऐसे ही से बड़े बदलावों के बारे में हम बता रहे हैं जिनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर बैठक में शामिल है।

एलपीजी की कीमतों में बदलाव

हर महीने की 1 तारीख को गैस कंपनियां एलपीजी की कीमतों में संशोधन करती है। ऐसे में नए साल की शुरुआत में 1 जनवरी 2023 को एलपीजी सिलेंडर सीएनजी, पीएनजी की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। बीते कुछ समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके चलते नए साल पर सरकार की ओर से आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके चलते देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

GST Invoicing की सीमा 5 करोड़

जीएसटी इन्वॉयसइंग या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम एक जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ की सीमाओं को कम करते हुए 5 करोड़ कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है। इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस चलाना 5 करोड़ से अधिक का है।

बैंकों की जिम्मेदारी बढ़ेगी

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नई दिशा निर्देश के मुताबिक 1 जनवरी 2022 से बैंक लॉकर को लेकर तय किए गए नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे। इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी। क्योंकि अगर लॉकर में रखे किसी ग्रहक के समान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी। बता दें कि बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना होगा। इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में इनकी जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के नियम बदलेंगे

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो एक जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर यह बदलाव के लिए जाना जरूरी है। दरअसल एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रीवार्ड प्वाइंट्स के रूल चेंज होने जा रहे हैं। आपके लिए बेहतर है कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर ले।

गाड़ी खरीदने के लिए करना होगा ज्यादा खर्च

अगर आप भी नए साल पर अपने या अपने परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे है तो आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़े। दरअसल 2023 की शुरुआत से ही मारुति सुजुकी एमजी मोटर्स, हुंडई, Reno से लेकर ऑडी और मर्सिडीज जैसे कंपनी अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही है। टाटा की ओर से अपने कमर्शियल गाड़ियों की कीमत 2 जनवरी 2023 से बढ़ाने का भी ऐलान कर दिया गया है।

IMEI रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी

इन पांच बड़े बदलावों के साथ ही एक जनवरी 2023 से फोन निर्माता कंपनियों और उसका आयात निर्यात करने वाले फर्मों के लिए भी नया रूल आएगा। इसके तहत कंपनियों को हर फोन के आईएमइआई नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने आईएमईआई से छेड़छाड़ होने के मामले पर लगाम लगाने के लिए यह तैयारी की है। जो विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए उनका भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।