मुंबई । लंबे इंतजार के बाद LIC के शेयर आज ओपन मार्केट में लिस्ट हो गये हैं। हालांकि इसकी शरूआत इन्वेस्टर्स के लिए बड़े झटके के साथ हुई है। BSE में एलआईसी के शेयर 8.62 फीसदी के भारी भरकम डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुई है। हालांकि इसकी आशंका पहले से ही थी। विशेषज्ञ बता रहे थे कि जिस स्थिति में LIC का IPO है, उससे बाद LIC की लिस्टिंग डिस्काउंट पर ही होगी। लेकिन इतनी बड़ी गिरावट के साथ ओपनिंग होगी, इसकी उम्मीद ना के बराबर था।

आज पहले दिन की शुरूआत 81 रूपये 80 पैसे यानि 8.62 की गिरावट 867 रूपये 20 पैसे से शुरू हुई। एलआईसी के शेयर ने बीएसई पर प्री ओपन सेशल में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट में ट्रेड की शुरूआत की थी।ष प्री ओपन में एलआईसी के शेयर ने पहले दिन की शुरूआत 12.60 फीसदी यानि 119.60 रूपये के नुकसान के साथ 829 रूपये पर की। एक समय प्री ओपन में यह शेयर 13 फीसदी तक गिर गया था।

एलआईसी का यह पहला इश्यू भारत के लिहाज से पहले बड़ा आईपीओ है। यह आईपीओ के लिए 902-949 रूपये का प्राइस बैंड तय किया गया था। पहली बार किसी आईपीओ वीकेंड के दोनों दिन भी खुला रहा। लिस्टिंग से एक दिन पहले सोमवार को एलआईसी आईपीओ का जीएमपी शून्य से 25 रूपये तक नीचे गिरा हुआ था। आज इसमें कुछ सुधार आया औल लिस्टिंग से पहले यह 20 रूपये निगेटिव में ट्रेड कर रहाहै। एक समय ये ग्रे मार्केट में 92 रूपये के प्रमीयम के साथ ट्रेंड कर रहा था। टाप शेयर ब्रोकर के मुताबिक अभी एलआईसी आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम शून्य से 20 रूपये से नीचे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.