गणतंत्र दिवस आयोजन में होगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन... उपायुक्त ने दिया निर्देश

धनबाद : उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी को लेकर बैठक की गई।

इस दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि मुख्य समारोह पूर्व की भांति गोल्फ ग्राउंड में आयोजित होगा। जिसमें परेड और भव्य झांकी की व्यवस्था होगी। उन्होंने सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों को गणतंत्र दिवस से संबंधित तैयारियों को लेकर जरूरी दिशा - निर्देश दिए। सभी विभागों को झांकी में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को परदर्शित करने को कहा। परेड की सारी व्यवस्था वरीय पुलिस अधीक्षक के पर्यवेक्षण में किया जाएगा।

झंडोत्तोलन का कार्यक्रम

  1. गोल्फ ग्राउंड, धनबाद (मुख्य समारोह स्थल) - 9:00 पूर्वाहन
  2. धनबाद समाहरणालय - 10:10 बजे पूर्वाहन
  3. पुलिस अधीक्षक, धनबाद - 10:20 बजे पूर्वाहन
  4. अनुमंडल कार्यालय, धनबाद 10:30 बजे पूर्वाहन
  5. मिश्रित भवन, धनबाद - 10:40 बजे पूर्वाहन
  6. रेडक्रॉस, सोसाइटी भवन - 10:50 बजे पूर्वाहन
  7. पुलिस लाइन, धनबाद - 11:00 बजे पूर्वाहन
  8. गांधी सेवा सदन - 11:30 बजे पूर्वाहन

20 जनवरी से होगा परेड का पूर्वाभ्यास

परेड का पूर्वाभ्यास 20 जनवरी से 24 जनवरी तक किया जाएगा। परेड में कोलफील्ड स्कूल की बैंड पार्टी भाग लेंगे। परेड समारोह में डीएपी के 2 प्लाटुन, जैप का एक प्लाटुन, एनसीसी का एक प्लाटुन, आरपीएसएफ का एक प्लाटुन, भारतीय स्काउट एवं गाइड का एक प्लाटुन, सीआईएसफ धनबाद के दो प्लाटुन, सीआरपीएफ का एक प्लाटुन और होमगार्ड का एक प्लाटुन शामिल होंगे।

कोविड गाइडलाईन का पालन करने का निर्देश

बैठक में उप विकास आयुक्त ने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान समाजिक दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखने, अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, समारोह स्थल का विशेष रूप से स्वच्छिकरण कराने, भीड़ भाड़ न करने और संवेदनशील व्यक्तियों का विशेष रूप से ध्यान रखने का निर्देश दिया गया।

इन विभागों द्वारा निकाली जाएंगी झांकियां

गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों की उपलब्धियों को केंद्रीत करते हुए झांकियां निकालने की तैयारी का निर्णय लिया गया। जिसमें कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला उद्योग केंद्र, उत्पाद विभाग, टाटा स्टील जामाडोबा,बीसीसीएल, जिला शिक्षा अधीक्षक सर्व शिक्षा अभियान, वन विभाग, अग्निशामक विभाग, रेड क्रॉस सोसाइटी, कृषि विभाग, पुलिस विभाग, डीआरडीए, आईसीडीएस, जनसंपर्क विभाग, आपूर्ति विभाग, गव्य विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, कैशलेस अभियान, धनबाद नगर निगम, जेएसएलपीएस द्वारा झांकी निकाली जाएगी।

पदाधिकारियों को सौंपी गई अलग – अलग जिम्मेवारी

बैठक में मुख्य समारोह स्थल गोल्फ ग्राउंड की साफ सफाई, गमला एवं सौंदर्यीकरण, मुख्य समारोह स्थल की घेराबंदी, पंडाल एवं बैठने की व्यवस्था, पब्लिक संबोधन सिस्टम की व्यवस्था, झंडा/झंडोतोलन की तैयारी आदि को लेकर विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को अलग - अलग जिम्मेवारी दी गई।

उत्कृष्ट कार्य/प्रदर्शन करने वालों को किया जाएगा सम्मानित

बैठक में सर्व सहमति से निर्णय लिया गया कि मुख्य समारोह स्थल पर परेड पुरस्कार/ मेधावी छात्रों/ खेल/ सांस्कृतिक/कला/अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को मेडल/प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इस बाबत सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी/संबंधित विभाग के पदाधिकारी आदि को सूची तैयार कर कमेटी को समर्पित करने का निर्देश दिया।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, अपर समाहर्ता श्री नंदकिशोर गुप्ता, निदेशक डीआरडीए श्री मुमताज अली अहमद, निदेशक एनईपी श्रीमती इंदु रानी, जिला योजना पदाधिकारी श्री महेश भगत, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार सिन्हा, कार्यपालक दंडाधिकारी श्री सुशांत मुखर्जी, श्री अमर प्रसाद, श्री प्रदीप कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्रीमती उर्वशी पांडेय सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

HPBL Desk
HPBL Desk  

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति की हो, खेलकूद की हो, अपराध की हो, मनोरंजन की या फिर रोजगार की, उसे LIVE खबर की तर्ज पर हम आप तक पहुंचाते हैं।

Related Articles

Next Story