आज के डेट में हर कोई सुंदर दिखना चाहती हैं इसके लिए वो तरह तरह के क्रीम पाउडर फेशवाश आदी का प्रयोग करते हैं जिसमे की केमिकल मिला रहता है।इससे सुंदरता तो आती है लेकिन कुछ ही समय के लिए और धीरे धीरे हमारी तव्चा के प्राकृतिक सुंदरता को पूरी तरह नष्ट कर देती है।
सुंदरता बरकरार रखने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे है जिससे की हमारी तव्चा की प्राकृतिक सुंदरता बनी रह सकती है। आइए जानें कुछ ब्यूटी टिप्स के बारे में जो जेंरली हमारे किचन में मौजूद होता है और हम उसके गुण से अनभिज्ञ होते हैं …..

बेसन

एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और १/२ छोटा चम्मच हल्दी को अच्छे से मिक्स करके फैशपैक बना लें और अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दे उसके बाद साफ पानी से धो ले।

फायदे

बेसन से हमारी तव्चा की टैनिंग बढ़ती है, हमारी तव्चा टाइट होती h। हल्दी से हमारा रंग निखरता है चमक आती हैं और दही से हमारे तवचा की गंदगी साफ होती हैं और स्किन के डेड सेल्स भी निकल जाते है।।।।

मसूर दाल

मसूर , आप सोच रहे होंगे कि दाल से भला रंग कैसे निखर सकता हैं यह तो चावल के साथ खाने वाली चीज है , तो हम बता दें कि हा हा ये वही दाल ह जो हमलोग प्रतिदिन अपने खाने में प्रयोग करते हैं।

फेसपैक बनाने का तरीका

१/२कप मसूर दाल और १/२कप कच्चा दूध। मसूर दाल को रात भर भीगने के लिए छोड़ दें । अगली सुबह मसूर दाल के साथ दूध को मिक्स करके दरदरा पीस लें । यदि मिश्रण ज्यादा पतला लगे तो उसे आप छान लें और उसे रहने दे। अब पीसे हुए मसूर दाल को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें और 15 मिनट के बाद चेहरे धो लें। इससे आपकी तोचा एकदम ग्लो करने लगेगा।अब जो छना हुआ अतिरिक्त दूध था उसमे आप मुल्तानी पाउडर मिलाकर फेश पैक बना सकते हैं।

नींबू

नींबू मे विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
प्रयोग करने की विधि
नींबू के रस को डायरेक्ट फेश पर लगाने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। नींबू के रस में आप थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे को धो सकती हैं। अन्यथा नींबू के रस में शहद मिलाकर भी अपने चेहरे पर प्रयोग करें, इससे आपका चेहरा के काले धब्बे गायब हो जाएंगे और चेहरे पर नमी भी बरकरार रहेगी

Leave a comment

Your email address will not be published.