पटना। बिहार में इन दिनों बंपर भर्तियों का दौर जारी है। शिक्षक भर्ती के साथ-साथ अब दारोगा भर्ती का नोटिफिकेशन भी राज्य सरकार ने जारी कर दिया है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) गृह विभाग की आरक्षी शाखा में पुलिस अवर निरीक्षक (दारोगा) के एक हजार 275 पदों पर नियुक्तियां होगी।

दारोगा के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच अक्टूबर से किया जा सकेगा। इससे संबंधित जानकारी वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर अपलोड कर दी गई है। आयोग के अध्यक्ष केएस द्विवेद्वी ने बताया कि पांच नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। एक अगस्त, 2023 तक स्नातक या उसके समकक्ष उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया के लिए तीन चरण निर्धारित है। जिसके तहत पहले प्रारंभिक चरण की परीक्षा होगी, उसमें उत्तीर्ण होने के बाद लिखित परीक्षा होगी, उसके बाद तीसरे चरण में फिजिकल होगा। तीनों परीक्षाओं के चरण को पार कर अभ्यर्थी को दारोगा बनने का मौका मिलेगा।

प्रश्न सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से संबंधित होंगे। क्वॉलीफाई के लिए न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक जरूरी होंगे। शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में कुल रिक्ति के पांच गुना अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली बार ट्रांसजेंडर के लिए पांच सीटें आरक्षित की गई हैं।मुख्य लिखित परीक्षा का प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य हिंदी से संबंधित होगा। इसमें 30 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा। इससे कम अंक वाले अयोग्य घोषित होंगे। मेधा सूची में हिंदी में प्राप्त अंक की गणना नहीं होगी।

दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन व विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास व भूगोल, गणित व मानसिक योग्यता की होगी। दो-दो अंक के 100 प्रश्नों का हल दो घंटे में करना होगा। शारीरिक दक्षता में क्वालीफाई करने के बाद द्वितीय पत्र के अंक के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी।

प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कुल रिक्तियों के 20 गुना अभ्यर्थी आरक्षणवार मुख्य परीक्षा की अहर्ता प्राप्त करेंगे। दोनों चरणों की परीक्षा में गलत उत्तर पर 0.2 अंक काटे जाएंगे। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होंगी, एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी। जानकारी के मुताबिक चयन के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में दो-दो अंकों के 100 प्रश्नों के उत्तर दो घंटे में देने होंगे।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...