धनबाद : भारत में काफी लोग मोटापे से परेशान हैं. पतला होने के लिए हम वर्कआउट के जरिए काफी पसीना बहाते हैं जिसकी वजह से भूख बढ़ता जाता है जिसे कंट्रोल कर पाना आसान नहीं.भूख को कंट्रोल करने वाले ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता और आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाता है, क्योंकि मोटापे का सीधा संबंध खान पान से जुड़ा है

दही…

दही के गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, इसमें प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. गर्मियों में इसे खाने से पेट ठंडा रहता है और डाइजेशन भी बेहतर हो जाता है. इसे एक बार खा लेने से काफी देर तक भूख नहीं लगती.

सेब…

अगर आप रोज एक सेब खाते हैं तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती. ये फल और पेक्टिन का रिच सोर्स है. इसे खाने से ब्रेन में ये संदेश पहुंचता है कि पेट भर चुका है और अब और खाना खाने की जरूरत नहीं

डार्क चॉकलेट..

चॉकलेट खाने से सेहत को नुकसान होता है, क्योंकि इसमें शुगर काफी ज्यादा होता है, लेकिन अगर प्योर डार्क चॉकलेट खाएंगे तो अगले मील तक भूख नहीं लगेगी.

अंडा…

अगर आप रोज नाश्ते में अंडे खाएंगे तो दोपहर तक भूख नहीं लगती क्योंकि इससे एपेटाइट बूस्ट करने वाले हार्मोन कमजोर पड़ जाते हैं, इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

  • नोट : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.
  • इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

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