न्यूज डेस्क।शेयर बाजार में अगर वैल्थ क्रिएट करनी है तो म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेश का एक अच्छा तरीका माना जाता है। इसके माध्यम से लंबे समय में आप बाजार के सभी उतार-चढ़ाव का फायदा लिया जा सकता है और अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है।

हालांकि, कुछ निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश के दौरान ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण वे रिटर्न नहीं हासिल कर पाते हैं।

1.बिना मार्केट रिसर्च के निवेश करना

अगर कोई व्यक्ति बिना किसी मार्केट रिसर्च के निवेश करता है, तो एसआईपी के जरिए भी उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी भी फंड में निवेश करते समय हमेशा उसकी पिछले वर्षों के प्रदर्शन  को तुलना करनी चाहिए इसके लिए आप बहुत सारे वेबसाइट का सहारा ले सकते है।

2.अपने फाइनेंसियल गोल को निर्धारीत अथवा तय करें

कई निवेशक गलती म्यूचुअल में निवेश करते समय यह गलती करते हैं कि वे अपना वित्तीय लक्ष्य तय नहीं करते हैं। इस कारण वे अपनी जरूरत के मुताबिक निवेश नहीं कर पाते हैं और उन्हें कम रिटर्न हासिल होता है।

3. बाजार को टाइम करने में गलती

बड़ी संख्या में निवेशक बाजार को टाइम करने की गलती करते हैं और जब बाजार अपने उच्चतम स्तर के करीब होता है तो पैसा निकाल लेते हैं। इसका असर ये होता है कि जब बाजार नया अपने सबसे उच्चतम स्कोर पर हाई बनाता है तो इसका फायदा निवेशकों को नहीं मिलता है।

4. निवेश करने में विविधता

निवेश को सफल बनाने के लिए विविधता बहुत जरूरी है। इस कारण हमेशा निवेशक को म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय विविधता पर जोर देना चाहिए और स्मॉल कैप, लॉर्ज कैप और मिडकैप तीनों प्रकार के फंड्स को अपनी रिस्क प्रोफाइल के आधार पर जगह देनी चाहिए।

5. अपने निवेश को रिव्यू करना

लंबी अवधि में अगर आप निवेश कर रहे हैं तो अपने पोर्टफोलियो में मौजूद म्यूचुअल फंड्स की समय-समय पर रिटर्न को चेक करते रहना चाहिए, जो म्यूचुअल फंड अथवा एसआईपी नकारात्मक रिटर्न दे रहा या बाजार के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर रहा तो उससे एक्जिट करना ठीक रहता है

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...