नयी दिल्ली। 10वीं की ICSE रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों से जुड़ी एक बड़ी खबर है। कल ICSE का परिणाम बोर्ड जारी करेगा। इसे लेकर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कल शाम 5 बजे रिजल्ट आयेगा। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की अधिकारिक वेबसाइट में भी टाइमिंग की जानकारी दी गयी है।

छात्र अपना रिजल्ट आनलाइन देख सकतेहैं। रोल नंबर की मदद से रिजल्ट को आसानी से देखा जा सकता है और ना सिर्फ रिजल्ट देखा जा सकता है, बल्कि रिजल्ट को डाउनलोड भी किया जा सकताहै। फाइनल स्कोरा पर पहुंचने के लिए सेमेस्टर 1 और 2 को समान वेटेज दिया गया है.

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) का परिणाम सीआईएससीई के CAREERS पोर्टल पर, वेबसाइट पर और एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। आईसीएसई एग्जाम रिजल्ट की कैलकुलेशन के लिए, सेमेस्टर 1 और सेमेस्टर 2 दोनों परीक्षाओं को समान वेटेज दिया गया है. सेमेस्टर 1, सेमेस्टर 2 और प्रोजेक्ट (आंतरिक मूल्यांकन) के मार्क्स को फाइनल मार्क्स में जोड़ा गया है.
इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट
cisce.org
results.cisce.org
results.nic.in

इस तरह आप देख सकेंगे बोर्ड का रिजल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाएं.स्टेप 2: होम पेज पर, ‘ICSE Result 2022’ लिंक (जल्द एक्टिव होगा) पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अब लॉग इन क्रेडेंशियल्स जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.
स्टेप 4: आपका Class 10th ICSE Result 2022 स्क्रीन पर खुल जाएगा.
स्टेप 5: इसे चेक और डाउनलोड करें.
स्टेप 6: छात्र, रिजल्ट की डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले सकते हैं.
बता दें कि ICSE (कक्षा 10) की सेकेंड सेमेस्टर की बोर्ड परीक्षाएं CISCE द्वारा 25 अप्रैल से 20 मई, 2022 तक आयोजित की गईं थी. वहीं पहले सेमेस्टर के रिजल्ट पहले ही स्कूलों भेजे जा चुके हैं. बोर्ड, रिजल्ट के बाद, कक्षा 10वीं की टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published.