Cyber Fraud Safety Tips : गांठ बांध लें ये 7 जरूरी बातें, नहीं तो आपका बैंक अकाउंट हो जाएगा पूरा खाली

Cyber Fraud Safety Tips: साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. कई मामले ऐसे होते हैं जिनमें लोगों के पास किसी का फोन आता है और उनसे पैसे की डिमांड की जाती है. इस तरह की डिमांड लोगों को डरा-धमकाकर की जाती है. कभी कहा जाता है कि उनके नाम से कोई अवैध पार्सल आया है जिसमें ड्रग्स आदि हैं. वहीं, कई बार कहा जाता है कि इनके नंबर से धोखाधड़ी हुई है. इस तरह से हैकर्स अपने पैर चारों तरफ पसार रहे हैं.

इस तरह के मामले काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनमें आपको बैंक अकाउंट को पूरी तरह से खाली कर दिया जाता है. अगर इस तरह के मामलों से बचना है तो यहां हम आपको इनसे बचने का तरीका बता रहे हैं. कुछ टिप्स फॉलो कर आप इस तरह के मामले से बच सकते हैं.

साइबर फ्रॉड से बचने का तरीका:

हमेशा फोन करने वाले की पहचान वेरिफाई करें. आधिकारिक लोग कभी भी फोन पर आपसे निजी जाकारी या पैसे नहीं मांगते हैं. वेरिफाईड कॉन्टैक्ट नंबर का इस्तेमाल कर सीधे आधिकारिक ऑर्गेनाइजेशन से कॉल करें और क्रॉस-चेक करें.

आधार नंबर, बैंक डिटेल या ओटीपी जैसी सेंसिटिव जानकारी कभी भी फोन पर शेयर न करें. आधिकारिक ऑर्गेनाइजेशन इस तरह से ऐसी जानकारी नहीं मांगते हैं.

ऐसे कॉल से सावधान रहें जो तुरंत कार्रवाई करने के लिए आपको डराते हैं. लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी कानूनी कार्रवाई करती हैं और फोन पर गिरफ्तारी की धमकी नहीं देती हैं.

अगर आपको कोई संदिग्ध कॉल आती है, तो कोई भी कार्रवाई करने से पहले परिवार के सदस्यों, दोस्तों या विश्वसनीय सोर्सेज से सलाह लें. कभी भी जल्दबाजी में फैसला न लें.

किसी भी संदिग्ध कॉल या मैसेज की तुरंत पुलिस और अपने सर्विस प्रोवाइडर को रिपोर्ट करें. इस तरह रिपोर्ट करने से आगे के घोटालों को रोकने में मदद मिल सकती है.

आधार या अन्य आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स से संबंधित किसी भी दावे को वेरिफाई करने के लिए सरकारी वेबसाइट और हेल्पलाइन जैसे आधिकारिक चैनलों का इस्तेमाल करें.

लेटेस्ट स्कैम और धोखाधड़ी के बारे में खुद को अपडेट रखें.

Related Articles

Next Story