भारत विश्व चैंपियन: T20 World Cup में भारत की जबरदस्त जीत, सूर्या और बुमराह ने पलटी बाजी

T20 World Cup: भारत टी२० विश्व कप चैंपियन बन गया है। विश्व कप के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। मैच एक वक्त दक्षिण अफ्रीका के कब्जे में था, लेकिन बुमराह की करिश्माई गेंदबाजी और सूर्य कुमार यादव के चमत्कारिक मैच ने जीत भारत की झोली में डाल दी। वर्ल्ड कप फाइनल में इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 177 का टारगेट दिया था।आखिरी ओवर में 16 रन की जरूरत थी। लेकिन पहली ही गेंद पर मिलर को सूर्य कुमार यादव ने चमत्कारिक कैच से आउट कर दिया। इस विकेट के साथ भारतीय टीम की जीत की उम्मीद बंध गयी।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. इस टीम ने इतिहास में चौथी बार कोई वर्ल्ड कप (वनडे, टी20) खिताब जीता है. भारतीय टीम ने शनिवार (29 जून) को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी. इस जीते के साथ ही 140 करोड़ भारतीयों को जश्न मनाने का सुनहरा मौका दिया. बता दें कि भारतीय टीम ने 2 बार वनडे वर्ल्ड कप (1983, 2011) खिताब जीता है. जबकि दो बार ही टी20 वर्ल्ड कप (2007, 2024) खिताब जीत लिया है. टीम ने पिछला वर्ल्ड कप (वनडे में) 2011 में जीता था. अब 13 साल बाद कोई वर्ल्ड कप (टी20 में) खिताब जीता है.

साउथ अफ्रीका का स्कोर 18 ओवर में 6 विकेट पर 157 रन था। डेविड मिलर और केशव महाराज क्रीज पर मौजूद थे।इससे पहले मार्को यानसन (2 रन) को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने डेथ ओवर में इस टूर्नमोंट में 15वां विकेट लिया। हार्दिक पंड्या ने हेनरिक क्लासन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। क्लासन ने 27 गेंदों पर 52 रन बनाए। उन्होंने अक्षर को 2 सिक्स और 2 चौके लगाए।जसप्रीत बुमराह ने रीजा हेंड्रिक्स और र्शदीप ने एडेन मार्करम को आउट किया। अक्षर ने ट्रिस्टन स्टब्स और डी कॉक को आउट किया।

बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी थी। पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे। कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली। शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली की 76 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में 176 रन बनाए हैं. भारत ने 34 के स्कोर पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को अक्षर पटेल और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार वापसी करवाई. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल 47 रन बनाकर आउट हुए. भारत के लिए मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली रहे, जिन्होंने 59 गेंदों मेें छह चौके और दो छक्कों के दम पर 76 रनों की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज और एनरिक नॉर्तजे ने दो-दो विकेट हासिल किए. बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में हो रहे इस मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका बिना किसी बदलाव के उतरी थी।


दोनों ही टीमों मौजूदा टी 20 विश्व कप में अभी तक अजेय रही हैं. दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को एकतरफा मैच में 9 विकेट से हराया था, जबकि भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 68 रनों से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम ने बीते एक दशक से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका है, जो पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. भारत ने 2007 में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. भारत ने 2014 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह नहीं बनाई थी, लेकिन टीम इंडिया को उस दौरान हार का सामना करना पड़ा था.




HPBL
HPBL  

Related Articles

Next Story