Jharkhand News: मुख्यमंत्री चंपई सोरेन रांची के मोरहाबादी मैदान में अबुआ आवास योजना अंतर्गत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह सह मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को सुगम परिवहनीय सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की शुरूआत की गयी। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक, स्टूडेंट्स, दिव्यांगजन (40% से अधिक), HIV संक्रमित, राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त झारखण्ड आंदोलनकारी को बस भाड़ा में 100% रियायत दी जायेगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम गाड़ी योजना के तहत सुदूर ग्रामीण क्षेत्र तक परिवहन सेवा प्राप्त होगा। वृद्ध, स्टूडेंट्स, आंदोलनकारी, विधवा महिलाएं, दिव्यांग और HIV संक्रमित निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे। हर गांव तक ग्राम गाड़ी पहुंचेगी। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से योजनाओं का निर्माण किया गया है। हम मिलकर एक बेहतर झारखण्ड बनाने की ओर बढ़ रहें हैं, जहां कोई भेदभाव नहीं होगा।

इस दौरान छात्रवृत्ति में दो से तीन गुना वृद्धि की गई। यहां के किसान, श्रमिक और गरीब के प्रतिभाशाली बच्चों को विदेश में उच्च शिक्षा का अवसर दिया गया। गांव के बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए उत्कृष्ट विद्यालय शुरू किया गया है। वहीं अबुआ आवास योजना के तहत मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची, लोहरदगा और गुमला के 2 लाख से अधिक परिवार विभिन्न चरणों में योजना से आच्छादित होंगे। प्रथम चरण में 24, 117 चिन्हित हुए। रांची के 13,222, गुमला के 7,663 एवं लोहरदगा के 3,228 लोगों को अबुआ आवास हेतु स्वीकृति पत्र और ₹72 करोड़ से अधिक DBT के माध्यम से हस्तांतरित की गई।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...