Google new search engine: गुगल ने खुद को और बेहतर किया है।  Google ने देर रात Google I/0 2024 इवेंट किया। इस इवेंट के दैरान कंपनी ने कई नए फीचर्स और न्यू प्रोजेक्ट से पर्दा उठाया। Google ने बताया कि उसने AI Model Gemini को कैसे बेहतर बनाया है। कुल मिलाकर देखें, तो इन सभी से Google Search को बेहतर किया है। इन अपडेट का मकसद यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर करना और ज्यादा एफिसिएंस बनाना है।

गुगल एक इवेंट में अपना AI पावर्ड सर्च इंजन पेश किया. इस सर्च इंजन में AI के लिखे रेस्‍पॉन्‍सेस शामिल हैं. कंपनी ने इसे इंटरनेट आने के बाद से अब तक के सबसे अहम सुधारों में से एक बताया है. गूगल ने पिछले साल ही AI का इस्तेमाल करना शुरू किया था, लेकिन लोगों को इसके इस्‍तेमाल के लिए साइन-अप करना जरूरी था.

माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में आयोजित अपने एनुअल I/O डेवलपर्स समिट में कंपनी ने कहा कि गूगल सर्च के नए संस्करण को अमेरिकी यूजर्स के लिए इस हफ्ते, जबकि अन्‍य देशों के यूजर्स लिए भी आने वाले महीनों में एवलेबल कराया जाएगा. साल के अंत से पहले ये 100 करोड़ से ज्‍यादा यूजर्स तक इसकी पहुंच होगी.

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने Google I/O 2024 के सेंट्रल थीम जेमिनी इरा के बारे में विस्तार से बताया और जेमिनी के उपयोग के बारे में बताया. उन्‍होंने कहा, ‘सर्च में बहुत सारे इनोवेशन हो रहे हैं. जेमिनी की बदौलत, हम एक बहुत अधिक शक्तिशाली सर्च एक्‍सपीरिएंस कर सकते हैं.’

यूजर्स को क्‍या-क्‍या फायदे?

Google I/O 2024 इवेंट में कंपनी ने Gemini AI से शुरुआत की और Gemini 1.5 Pro लॉन्च किया. ये 1 मिलियन टोकन के साथ 35 से अधिक भाषाओं में एवलेबल है.

  • इसमें Ask Photos, Context Window जैसे अपडेट्स जारी किए हैं. जेमिनी मॉडल्स की मदद से आप तस्वीरों और वीडियो को आसानी से खोज पाएंगे.
  • Ask Photos के जरिए आप गूगल को कमांड देकर मनचाही तस्‍वीर बनवा सकते हैं. जैसे- आप लिखेंगे कि खेत में फसल की बुआई करता किसान, और गूगल ये तस्‍वीर बनाकर पेश कर देगा.
  • गूगल ने जनरेटिव AI वीडियो मॉडल Veo पेश किया है. ये गूगल का सबसे एडवांस्ड टेक्स्ट टू वीडियो जेनरेशन मॉडल है, जिसके जरिए गूगल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से वीडियो बना सकता है.
  • एंड्रॉइड फोन पर जिस सर्किल टू सर्च फीचर के जरिए आप एंड्रॉइड फोन की स्क्रीन पर किसी भी चीज को सर्किल कर गूगल पर सर्च कर सकते थे, उसे गूगल इनहैंस कर रहा है.
  • दावा है कि सर्किल टू सर्च फीचर के जरिए अब मैथ-फिजिक्स की प्रॉब्लम्स को हल करने के तरीके पर भी इंस्ट्रक्शन मिल पाएगा.

फ्रॉड से भी बचाएगा गूगल सर्च

कई बार इंटरनेट पर ऐसे लिंक्‍स शो होते हैं, जिन पर क्लिक करते ही लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. गूगल एक ऐसे फीचर का टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को संभावित स्कैम के बारे में सावधान करता है. यहां तक कि आपको कोई स्कैम कॉल आता है, तो सिस्टम रियल-टाइम इसकी पहचान कर वॉर्निंग दे सकता है, जिससे आपको संभावित फ्रॉड से बचने में मदद मिलती है.

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...