पटना :: प्रदेश में पहली बार बाल सिपाहियों की बहाली होगी। इसके लिए डीजीपी ने आदेश जारी कर दिया है। ये बहाली अनुकंपा समिति के अनुशंसा पर आधारित होगी।

31 बाल सिपाहियों की होगी बहाली।

बिहार में अब 31 बाल सिपाहियों की बहाली होने जा रहा है । इसको लेकर विभागीय अनुकंपा समिति के अनुशंसा पर डीजीपी एस के सिंघल ने यह आदेश जारी किया है। पिछले दिनों सिपाही बहाली को लेकर नियम में परिवर्तन किए गए थे इस बदलाव के बाद बाल सिपाही की बहाली का रास्ता साफ हो गया है। इससे पहले कभी भी बाल सिपाहियों की नियुक्ति नहीं हुई है।

45 प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी।

बाल सिपाहियों को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है । पिछले दिनों विभागीय अनुकंपा समिति की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में ड्यूटी रहते हुए मृत पुलिसकर्मियों के नाबालिग आश्रितों को बाल सिपाही के पद पर बहाली को लेकर चर्चा हुई थी। इसमें जिला और इकाइयों से आए 45 प्रस्ताव पर विचार किया गया इनमें 31 प्रस्ताव पर सहमति बनी थी।

आश्रितों में 4 लड़कियां भी शामिल।

पिछले दिनों सिपाही बहाली को लेकर जो फैसला लिया गया है उस आश्रित में 4 लड़किया भी है। फिलहाल 14 प्रस्तबो को लबित रखा गया है, जो बाल सिपाही बहाली से जुड़े हैं। कागजात पुरी नही होने से या न्यूनतम आयु 12 से कम होने के करण इसे लंबित रखा गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.