भारत के कई जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है और कई जिले में कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाली है ऐसे मौसम में सूप पीने का अलग ही मजा है।सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।खाना खाने के कुछ समय पहले इसे पीने से भूख अच्छे से लगती है ।कई डाक्टर बीमारी में सूप पीने की सलाह देते है। रोजमर्रा के जिंदगी में हम सब को इसे अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।आइए आज आपको बताते है ऐसे मौसम में सूप पीने के क्या क्या फायदे हैं?

तरीका :

सूप को हमेशा भोजन के पहले लेना चाहिए। लेकिन अगर आप सुबह के समय इसे ले रहे हैं तो नाश्ते के बाद पिएं। खाली पेट सूप सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसे लेने के पहले या बाद में एक घंटे तक दूध या चाय न पिएं। इससे पेट में एसिडिटी या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत होने की आशंका रहती है।

ध्यान रखें:

जहां तक संभव हो सूप को हमेशा ताजा बनाकर पिएं। एक दिन से ज्यादा रखा हुआ सूप न पिएं क्योंकि इसमें बैक्टीरिया उत्पन्न होने का खतरा रहता है। हमेशा गर्म सूप पिएं और इसे बनाते समय मक्खन, घी, तेल या किसी अन्य चिकने पदार्थ का प्रयोग न करें वर्ना वसा की अधिक मात्रा मोटापा बढ़ा सकती है।

घर पर इन सब्जियों से आप healthy सूप बना सकती है

मिक्स वेजिटेबिल :

पालक, पुदीना, चुकंदर, लौकी, टमाटर, आंवला व अदरक से बने मिक्स वेजिटेबिल सूप मेें आयरन व फॉस्फोरस के अलावा विटामिन-बी, सी व डी पाया जाता है। यह पीलिया, लिवर, कब्ज, भूख बढ़ाने व आंखों के लिए लाभकारी है। चर्मरोग और शरीर में सूजन होने पर इसे न लें। अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो इसे बनाते वक्त नमक का प्रयोग न करें।

लौकी :

इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते हैं। हल्का होने के कारण यह पेट में भारीपन, भूख न लगना या लिवर संबंधी समस्या में लाभकारी है। इसके अलावा यह पित्तनाशक व खून बढ़ाने वाला होता है। इसे किसी भी व्यक्ति को दिया जा सकता है।

टमाटर

विटामिन सी और ए से भरपूर टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट आर्टिरीज में होने वाली ब्लॉकेज को दूर करता है तथा सर्दियों में होने वाली सांस संबंधी बीमारियों से बचाता है। शरीर के स्किन टिशूज में होने वाले डैमेज या ड्राईनेस को न्यूट्रीलाइज करके उन्हें मॉयश्चराइज करता है और झुर्रियों से बचाता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन शरीर के फैट को गलाने में मदद करता है। टमाटर सूप वजन कम करने में भी सहायक है।।

पत्ता गोभी

इसमें मौजूद विटामिन के हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। सर्दी के मौसम में हड्डियों में होने वाले दर्द में यह राहत पहुंचाता है।

स्वीट कॉर्न

सूपन्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर यह सूप सर्दियों में होने वाली हार्ट आर्टरीज की ब्लॉकेज को खोलता है, हाइपर टेंशन को कम कर साइलेंट हार्ट अटैक के रिस्क को 10 प्रतिशत कम करता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार सूप सर्दियों में होने वाली सांस संबंधी समस्याओं को 10 प्रतिशत कम करता है। यह मस्तिष्क की नसों को खोलता है, जिससे तनाव कम होता है, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम रहता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन बारिश में होने वाले प्रदूषण से आंखों की रक्षा करता है

पालक का सूप

पालक का सूप वजन कम करने में मदद करता है. ये फोलिक एसिड्स, कैल्शियम और आयरन जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. साथ ही आपको एनर्जी भी भरपूर देगा और इसको पीने से बॉडी में गर्माहट भी बनी रहेगी.

सूप पीने के फायदे

  • सूप में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर लेवल को संतुलित बनाये रखता हैं.–
  • वजन काम करने के लिए बेस्ट फ़ूड सूप में काफी पानी होता है इसलिए कम कैलोरी के बावजूद आपका पेट भर जाता है.
  • चिकन सूप में मौजूद एंटी इनफ्लैमटोरी तत्व सर्दी जुकाम में राहत पहुँचाने का कार्य करता हैं
  • वेजिटेबल सूप शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखता है जिससे कि ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है
  • विटामिन से भरपूर. ढेर सारी सब्ज़ियों के इस्तेमाल की वजह से सूप में काफी विटामिन होते हैं.
  • जब आप बीमार होते है तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है ऐसे में सूप पीने से आपका सारी हाइड्रेट हो जाता है
  • वेजिटेबल सूप में विटामिन ई, विटामिन बी6 और विटामिन ए सबसे अधिक पाया जाता है
  • सर्दी व ठंड से बचने के लिए सूप बेहद कारगर उपाय है अगर सर्दी खासी से गला खराब हो गया हो तो सूप में कालीमिर्च डालकर पीने से बहुत राहत मिलती है।बालों का झड़ना रोके
  • मानसून में बालों के झड़ने की समस्या आम है।मानसून में अधिक पसीना और ह्यूमिटि अधिक होने से बाल झड़ते हैं। इस मौसम में दाल का सूप जैसे मूंग दाल, मसूर दाल या काला चना का सूप पीने से शरीर को अच्छा प्रोटीन मिलता है। इससे बाल झड़ने की समस्या दूर रहती है और बालों की ग्रोथ ठीक होती है। त्वचा संबंधी परेशानियां रखे दूर
  • मानसून में त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ने लग जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम में पसीना और मौसम में नमी बढ़ जाती है। चेहरे पर oil secretion बढ़ जाता है जिससे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, लेकिन सूप पीने से त्वचा को वे सभी न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं जो जरूरी हैं। साथ ही इन्हें पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। सूप में फाइबर होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसे पीने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है।

नोट: कृपया इस जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें

Leave a comment

Your email address will not be published.