वास्तु टिप्स: किचन में रखी ये चीजें लाती है सौभाग्य, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Vastu Tips for Kitchen: हिंदू धर्म में वास्तु का अहम रिश्ता है। लोग हर शुभ कार्य में वास्तु का जरूर ख्याल रखते हैं। वास्तु शास्त्र में घर से जुड़े कई नियम है। रसोई से संबंधित ऐसे कई नियम बताए गए हैं, जिनका ध्यान रखने पर व्यक्ति अपने जीवन की कई समस्याओं से बच सकता है। आपकी रसोई में रखीं कुछ चीजों का इस्तेमाल आप अपने दुर्भाग्य को दूर रखने के लिए भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-सी चीजें हैं और उनका इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए।

नमक से जुड़े उपाय

नमक कई व्यंजनों का स्वाद तो बढ़ाता ही है। साथ ही इसे ज्योतिष और वास्तु की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इसलिए नमक को व्यक्ति के भाग्य से जोड़कर देखा जाता है। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि यदि आपके घर में नकारात्मकता व्याप्त हो गई है तो ऐसे में नमक के कुछ उपाय आपके काम आ सकते हैं। जैसे पानी में नमक डालकर पोछा लगाना या फिर कमरे के कोने में नमक का टुकड़ा रखना।

जरूर रखें इस बात का ध्यान

हल्दी रसोई घर के मुख्य मसाले में से एक है। इसका उपयोग पूजा-पाठ में भी विशेष रूप से किया जाता है। ऐसे में यह माना जाता है कि हल्दी के कुछ उपाय व्यक्ति भाग्य में भी वृद्धि कर सकते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि घर में हल्दी को खत्म नहीं होने देना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपको धन संबंधी समस्या बनी हुई है, तो ऐसे में चावल को हल्दी से रंगकर एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या पर्स में रख लें। ऐसा करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति में लाभ देखने को मिलेगा।

आटे से जुड़े उपाय

किचन में रखे आटे को व्यक्ति के भाग्य से भी जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि यदि आपकी रसोई में आटा खत्म हो जाता है, तो इससे मान-सम्मान की हानि हो सकती है। इसके साथ ही पूजा करने के दौरान आटे का दीपक जलाने से घर-परिवार में सुख-शांति की स्थिति बनी रहती है।

HPBL
HPBL  

Related Articles

Next Story