देवघर। Deoghar Airport – देवघर एयरपोर्ट के शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं। तैयारियां लगभग पूरी हो गयी है, साथ ही फ्लाइट्स के टाइम टेबल भी अपडेट हो रहे हैं। 12 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी के हाथों देवघर एयरपोर्ट का शुभारंभ होगा। एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स को लेकर जो अपडेट आ रही है, उसके मुताबिक सिर्फ देश के बड़े-बड़े शहरों के लिए ही नहीं देश से बाहर कई अन्य देशों के लिए देवघर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होगी। कोलकाता के लिए तो इंडिगो फ्लाइट्स की टिकट बुकिंग पिछले कई दिनों से जारी है।

इंडिगो की वेबसाइट के मुताबिक www.goindigo.in पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक देवघर से वाया कोलकाता कई अन्य देशों के लिए भी कनेक्टिंग फ्लाइट मिल जायेगी। अभी वाया कोलकाता देवघर से बैंकाक, ढाका, सिंगापुर, बागडोगरा, पोर्टब्लेयर, गुवाहाटी, लखनऊ, मुंबई अमृतसर, अहमदाबाद, हैदराबाद, भुवनेश्वर, नागपुर, पुणे, गोवा, जयपुर और चेन्नई के अलावे कई अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट मिल जायेगी। 
इंडिगो की सर्वे बताती है कि अगर दिल्ली की फ्लाइट शुरू होगी, तो हर दिन 180 सीटर विमान की सीट फुल हो जायेगी। देवघर से जसीडीह स्टेशन से 300 से ज्यादा ट्रेन यात्री फर्स्ट क्लास एसी में सफर करते हैं। जब उन्हें एयर बस की सुविधा मिलेगी, तो वो ट्रेन के बजाय हवाई जहाज से सफर करना पसंद करेंगे। भागलपुर, मुंगेर, बांका जिला के कई लोग पटना या कोलकाता जाकर फ्लाइट लेते हैं, ऐसे में उनके लिए देवघर एयरपोर्ट बेस्ट आप्सन होगा। 
 टूरिस्टों के लिए देवघर एयरपोर्ट वरदान 
अब तक गुजरात और मुंबई से गिरिडीह के पारसनाथ या देवघर में बाबा शिव के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को रांची या कोलकाता तक ही फ्लाइट मिलती थी। बाद का सफर उन्हें प्राइवेट टैक्सी से पूरा करना होता था। ऐसे में उन्हें अतिरिक्त 5 से 6 हजार रुपये देना होता था। लेकिन अगर देवघर एयरपोर्ट की शुरुआत होती है तो उनके लिए ना सिर्फ वक्त की वजह होगी, बल्कि उनका पैसा भी बचेगा। 
 एम्स के छात्रों को भी सहुलियत 
एम्स में पढ़ने वाले छात्रों को भी लाभ देवघर एयपोर्ट से मिलेगा। सिर्फ मेडिकल ही नहीं, बैंग्लुरू, हैदराबाद में पढ़ाई और नौकरी के लिए जाने वाले युवाओं को भी इस एयरपोर्ट का लाभ मिलेगा। 

Leave a comment

Your email address will not be published.