नयी दिल्ली । महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से लोग परेशान है। महंगाई का आलम ये है कि लोग अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज कर रहे हैं। आपको इस टेंशन जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। सरकार ने ईंधन की बढ़ती कीतम के बीच अब ग्रीन हाइड्रोजन के वाहनों के उत्पादन को लेकर जोर दिया जा रहा है। देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हाईड्रोजन चलित कार से संसद पहुंचकर ये संदेश दे चुके हैं। दावा है कि जल्द ही हाईड्रोजन चलित कार मार्केट में उपलब्ध होगी। इस कार के लांच होते पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम हो जायेगी।

जानकारी के मुताबिक सिर्फ 15-20 रूपये प्रति लीटर के खर्च में आप गाड़ियां चला सकेंगे। सरकार इस पर भी सब्सीडी का प्रबंध करने जा रही है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में हाईड्रोजन चलित कार से संसद पहुंचे थे। संसद पहुंचने के बाद उन्होंने भविष्य के ईंधन के बारे में पत्रकारों से बात की भी की थी। उन्होंने कहा था कि इलेकट्रिक वाहनों से बाद ईंधन भी देश में विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। यही नहीं हाल ही में हुए चुनावों में कई चुनावी सभा में उन्होंने हाईड्रोजन ईंधन की बात कही है ।

हालांकि नितिन गडकरी के दावों पर अगर गौर करें तो बहुत ज्यादा हैरानी नहीं होती, क्योंकि वाकई में हाईड्रोजन ईंधन का प्रयोग कई ईंधन के रूप में कर रहे हैं। और अगर ऐसा हो गया तो निश्चित ही पेट्रोल डीजल के लिए अन्य देशों से हमारी उपलब्धता बिल्कुल ही कम हो जायेगी।

गडकरी कहते हैं कि ग्रीन हाईड्रोजन ही भविष्य का ईंधन है। एथनाल और इलेक्ट्रिकल वाहवों को लेकर भी कंपनियों से बात करने के लिए कहा गयी है कि ताकि लोगों की जेब पर पेट्रोल डीजल का बोझ ना पड़े।

Leave a comment

Your email address will not be published.