रांची। हेमंत सोरेन कैबिनेट की बैठक अब से कुछ देर बाद शुरू होगी। इस बैठक प्रदेश के 2 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को आस है। कयास लग रहे हैं कि इस बैठक में पुरानी पेंशन के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलेगी। खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे लेकर संकेत दिये हैं। वहीं कैबिनेट में नियुक्ति नियमावली में संशोधन से जुड़े तीन प्रस्ताव आयेंगे। पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस बात के संकेत दिये थे कि प्रदेश में शीघ्र ही खाली पड़े पदों को भर लिया जायेगा। इसे लेकर नियमावली में जल्द ही संशोधन कर लिया जायेगा। सूत्रों के मुताबिक नियमावली तैयार हो गयी है और आज कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग जायेगी।

बैठक में नयी रिक्तियों को लेकर भी चर्चा रहेगी। स्कूल शिक्षा, पुलिस, वन पर्यावरण सहित कई विभागों में रिक्तियां बहुत ज्यादा है, जिसे लेकर आज की कैबिनेट में चर्चा होगी। विभागों में करीब 55 हजार रिक्तियां हैं, जिसे लेकर आज की बैठक में चर्चा होगी। वहीं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर भी आज कैबिनेट में मुहर लगेगी। आज कैबिनेट में निकाय में चुनाव को दलगत आधार पर कराने को लेकर निर्णय लिया जा सकता है।

आज जिस फैसले पर ज्यादा नजर है, वो है पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर। आज कैबिनेट में पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कैबिनेट में हरी झंडी मिलने की पूरी संभावना है। खुद मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों ट्वीट कर कहा था कि अब वादा निभाने का वक्त आ गया है। कैबिनेट की बैठक में आज पुरानी पेंशन बहाली को लेकर वित्त विभाग के प्रस्ताव पर हरी झंडी मिल सकती है। इससे पूर्व वित्त ने राजकीय कोष में पुरानी पेंशन बहाली के पूरे आंकड़ों का नुकसान का आकलन कर लिया है।

आपको बता दें कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर राज्य में लंबे समय से कर्मचारी अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। खुद जेएमएम ने अपनी घोषणा पत्र पुरानी पेंशन बहाली का वादा किया था। इसी बीच 26 जून को एनएमओपीएस की तरफ से जयघोष महासम्मेलन के आयोजन का ऐलान कर दिया गया है। इस महासम्मेलन में खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने शिरकत करेंगे। पूरी चर्चा है कि आज कैबिनेट में हरी झंडी मिलने के बाद खुद मुख्यमंत्री महासम्मेलन के मंच से पुरानी पेंशन बहाली का औपचारिक ऐलान करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.