पटना में सेना के अग्निपथ स्कीम को लेकर बवाल मच गया है। जगह-जगह आगजनी और उग्र प्रदर्शन की खबरें आ रही है। बिहार के अलग-अलग हिस्सों में लगातार युवाओं का प्रदर्शन चल रही है। इस दौरान आक्रोशित युवाओं ने ट्रेन में आग लगा दी है। समस्तीपुर में अग्निपथ स्कीम को लेकर छात्रों ने लगातार दूसरे दिन जमकर उत्पात मचाया। निजीकरण के विरोध में उग्र छात्रों ने जगह-जगह पर प्रदर्शन किया। कई जगह पर ट्रेन को रोका गया है। इस दौरान अवध आसाम एक्सप्रेस को रोक दिया गया है।

युवाओं ने बिहार के कई हिस्से में बसों में तोड़फोड़ की है और टायर में आग लगाकर सड़क जाम कर दिया है। छपरा से झड़प की खबर आ रही है। बिहार के जहानाबाद में विरोध कर रहे युवा ने कहा कि अग्निपथ स्कीम गलत है। सिर्फ चार साल काम करके युवा बेरोजगार हो जायेंगे, ये अन्याय है। बिहार के बक्सर, जहानाबाद, छपरा के अलावे भी कई हिस्सों से लगातार प्रदर्शन की खबरें आ रही है। युवाओं का साफ कहना है कि देश सेवा के लिए जो नया नियम देश में लाया जा रहा है, वो युवा मंजूर नहीं करेगा।

हम जब अपनी जिंदगी देने के लिए तैयार है, देश के लिए कुर्बानी सहने को तैयार है तो फिर चार साल का बंधन क्यों दिया जा रहा है। बिहार के जहानाबाद, छपरा, बक्सर कई हिस्सों से लगातार प्रदर्शन की खबरें आ रही है। युवाओं ने कहा कि चार साल की सेवा, महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टियों क साथ सकैसे संभव है। सिर्फ तीन के प्रशिक्षित होने के बाद देश की रक्षा कैसे करेंगे। हर हाल में इस योजना को सरकार को वापस लेना होगा।

इधर आरा रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की खबर है। रेलवे अधिकारियों के दफ्तर में भी तोड़फोड़ की गयी है। इधर सांसद वरूण गांधी का भी विरोध कर रहे युवाओं का साथ मिला है। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि इस अग्निपथ स्कीम को लेकर युवाओं के मन में बहुत सारे सवाल है, इसे दूर करना चाहिये।

बिहार के कैमूर में गुस्साये युवाओं ने ट्रेन में आग लगा दी। भभुआ रोड रेलवे स्टेशन में हजारों की संख्या में सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने बवाल किया। भभुआ-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगा दी। युवाओं का यही कहना है कि सेना में जाने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है, इसे चार साल के बंधन में कैसे बांधा जा सकता है। युवा ने कहा कि चार साल के बाद हम कहां जायेंगे, हम बेघर हो जायेंगे। ये तो गलत है। चार साल आप देश के लिए देकर पांचवे साल बेरोजगार हो जायें।

बिहार के जहानाबाद, बस्तर, आरा, सहरसा, नवादा, मुंगेर में सुबह से उग्र प्रदर्शन जारी है। सुबह से ही युवाओं की बड़ स़ड़क पर उतरी हुई है। लगातार उग्र प्रदर्शन चल रहा है। कही जगहों पर युवाओं को खदेड़ने के लिए लाठियां भी बरसायी गयी है। वहीं हल्का बल प्रयोग किया गय है। उधर कई ट्रेनों को जगह जगह पर रोका गया है, तोड़फोड़ की गयी है। आरा में सुबह से ही उग्र प्रदर्शन चल रहा है। छात्रों ने रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की है।

उधर मुंगेर से भी विरोध प्रदर्शन की खबर है। आगजनी और सड़क जाम से आवगमन बाधित हो गय है। बैरेकेटिंग लगातार रास्ता और मुख्य मार्ग जाम कर दिया गया है। वहीं सहरसा में भी ट्रेनें बाधित है। नई दिल्ली सुपर फास्ट वैशाली एक्सप्रेस, सहरसा पटना राजरानी एक्सप्रेस घंटों तक स्टेशन पर खड़ी रही।

Donate to HBPL