पटना। बिहार में शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जारी है। शिक्षकों की सांतवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई महीने में होगी। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने ये जानकारी दी है। इससे पहले छठे चरण में करीब 44 हजार प्राथमिक शिक्षकों के लिए शिक्षा विभाग ने 2023 तक के वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने शारीरिक शिक्षा व स्वास्थ्य अनुदेशक के करीब छह हजार पदों को भी भरने का आदेश दिया है।

बिहार के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में छठे चरण में खाली रह गये शिक्षकों को भरने केलिए सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई में होगी। अंतिम सप्ताह में ये भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पहली पत्र जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने जिला पदाधिकारियों को 31 मार्च की स्थिति में विद्यालय वार एवं नियोजन इकाई वार रिक्त पदों की गणना 30 जून तक कर लेने का निर्देश दिया है। इन रिक्त पदों के रोस्टर क्लीयरेंस की समय सीमा 15 जुलाई तक तय की गयी है। रिक्त पदों की जानकारी 25 जजुलाई तक विभागीय पोर्टल पर अपलोड करनी है।

इसी बीच छठे चरण में बहाल करीब 44 हजार प्राथमिक शिक्षकों को शिक्षा विभाग में मार्च 2023 तक वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जायेगा। छह हजार शारीरिक शिक्षकों की भी बहाली जल्द होगी। रिक्त पदों को भरने केलिए नियोजन प्रक्रिया भी जल्द शुरू कर दी जायेगी। शारीरिक शिक्षकों के 8386 के कुल पदों में सिर्फ 2 हजार ही बहाली हुईहे।

Leave a comment

Your email address will not be published.