नयी दिल्ली । आधार कार्ड आपकी पहचान है। ये आपका काम जितना आसान बना देता है, इसका गलत इस्तेमाल आपके लिए मुश्किलें उतनी ज्यादा बढ़ा सकता है। अब केंद्र सरकार ने भी आधार कार्ड को लेकर अलर्ट जारी किया है। केंद्र ने कहा है कि Aadhaar Card देते समय सतर्क रहें और सावधानी बरतें। केंद्र ने इसे लेकर एक नयी गाइडलाइन जारी की है,, जिसमें कहा है कि मास्क्ड आधार ही शेयर करने के लिए कहा गया है।

सरकार का कहना है कि लोगों को किसी संस्थान को आधार कार्ड की फाटोकापी नहीं देना चाहिये। क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसकी जगह आप मास्क्ड आधार का उपयोग करेंगे।

जानिये क्या है मास्क्ड आधार  (What is Masked Aadhaar in Hindi)

मास्क्ड आधार में आपकी 12 डिजिट की पूरी आधार संख्या नहीं दिखती है, बल्किमें इसमें आधार संख्या के सिर्फ चार अंक ही दिखाई देते हैं, इसे आप आनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें मास्क्ड आधार डाउनलोड (  How To Download Masked Aadhaar)

अगर मास्क्ड आधार आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप UIDAI  की वेबसाइट पर जाकर “Do You Want a Masked Aadhaar का विकल्प चुने। यहां आपको कुछ डिटेल जानकरी भरनी होगी, जिसके बाद आप आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावे Digi Locker और  mAdhaar का भी विकल्प है, जहां से आप मास्क्ड आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।

इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रद्योगिकी मंत्रालय ने अपने नोटिस में साफ किया है कि गैर लाइसेंसी प्राइवेट ईकाईयां आपका आधार कलेक्ट नहीं कर सकती और ना ही उसे अपने पास रख सकती है। इसमें बिना लाइसेंस वाले होटल और सिनेमा हाल शामिल हैं। केवल ऐसे प्राइवेट संस्थान ही आपके आधार कार्ड की कापी कलेक्ट कर सकते हैं, जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) से आधार के लिए यूजर लाइसेंस हासिल किया है।

साइबर कैफे में रहें सावधान ( Alert in syber café)

सरकार ने चेतावनी दी है कि आधार की कापी को पब्लिक कंप्युटर या साइबर कैफे से डाउनलोड ना करे। अगर ऐसा करते हैं तो ये सुनिश्चित करें कि आधार की डाउनलोड की गयी सभी कापी को परमानेंट डिलीट कर दिया है। आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है। ये एक 12 डिजिट का एक न्यूमेरिक कोड होता है, जिसे आधार संख्या कहते हैं। ये मूल रूप से आपकी बायोमीट्रिक पहचान सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किया जाता है। भारत सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार संख्या अनिवार्य हैं। वहीं इसे माध्यम से डिजिटल पेमेंट Aadhaar Pay  भी हो सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.