नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने इंटर स्टेट काउंसिल की स्थायी समिति के नये सदस्यों की घोषणा कर दी है। इस काउंसिल में 13 सदस्य होंगे, जिसके चेयरमैन गृहमंत्री अमित शाह होंगे। गजेटेड नोटिफिकेशन के बाद शुक्रवार को गृह मंत्रालय की तरफ से स्थायी समिति की सदस्यों की सूची जारी की गयी।

13 सदस्यों में चेयरमैन गृहमंत्री अमित शाह होंगे, जबकि 4 केंद्रीय मंत्री और 8 राज्यों के मुख्यमंत्री इसके सदस्य होंगे। गजट अधिसूचना में बताया गया कि इस समिती का गठन राज्य परिषद सचिवालय की 9 अगस्त 2019 की अधिसूचना के आधार पर प्रधानमंत्री की मंजूरी के साथ जारी की गयी है।

अमित शाह के अलावे मोदी कैबिनेट के चार सदस्य इसमें शामिल हैं, जिसमें वित्त और कारपोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हैं।

वहीं मुख्यमंत्रियों की बात करें तो आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी, आसाम के मुख्यमंत्री हेमंत विस्वा शर्मा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, महाराष्ट्र के मुख्यमत्री उद्धव ठाकरे, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हैं।

ये स्थायी समिति परिषद के सामने विचार के लिए लाये गये मामलों में परामर्श करेगी। यह केंद्र राज्य के बीच आपसी संबंधों से संबंधित सभी मामलों को अंतर राज्य परिषद में विचार करेगी। साथ ही ये कमेटी परिषद की सिफारिशों पर लिये गये निर्णयों के क्रियान्वयन की निगरानी भी करती है और अध्यक्ष और परिषद द्वारा संदर्भित किसी अन्य मामले में विचार भी करेगी।

अगर स्थायी समिति चाहे तो किसी आवश्यक विषय पर विषय विशेषज्ञों को बुलाकर उस मामले में भी विचार कर सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.