नयी दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। 21 जुलाई को देश को नये राष्ट्रपति मिल जायेंगे। इससे पहले 18 जुलाई को राष्ट्रपति के लिए चुनाव होगा। चुनाव को लेकर आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। वोटिंग के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैय्या कराया जायेगा। वोट देने के ले 1, 2, 3 लिखकर अपनी पसंद बतानी होगी। पहली पसंद ना बताने वाले वोट रद्द हो जायेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कोई भी पालटिकल पार्टियां व्हिप जारी नहीं सकती है। राष्ट्रपति लिए संसद और विधानसभा में वोटिंग होगी। राज्यसभा के महासचिव चुनाव के प्रभारी होंगे। देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल इसी साल 24 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है। इससे पहले देश का अगरा और देश का 15वां राष्ट्रपति चुन लिया जायेगा। पिछली बार 17 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे, जिसमें रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बने थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा। वहीं इसके लिए 15 जून को अधिसूचना जारी होगी। 29 जून को नामिनेशन की आखिरी तारीख है। मतदान 18 जुलाई को और मतगणना 21 जुलाई को होगी। राष्ट्रपति के लिए नामांकन दिल्ली में ही होगा। अन्य किसी जगह पर नामिनेशन नहीं होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.