अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना में भर्ती के लिए लगभग 7.5 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बार रिकॉर्ड तोड़ आवेदन आए हैं ।उन्होंने ट्वीट करके यह जानकारी दी की इतने अभ्यर्थियों ने किसी भी भर्ती परीक्षा में अब तक आवेदन नहीं किया था।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना शुरू किए जाने के 10 दिन बाद यानी 24 जून को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई थी और 5 जुलाई को खत्म हो गया ।वायु सेना में कूल 3000 भर्तियां होनी है। ऐसे में इस बार अभ्यर्थियों के लिए कड़ी स्पर्धा होगी ।वायु सेना द्वारा साझा किए गए आंकड़े के मुताबिक इस बार 7,49,899 आवेदन आए हैं ।इससे पहले किसी भी भर्ती प्रक्रिया में इतना ज्यादा आवेदन नहीं मिला था।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत जो भी चयन होंगे उन्हें अग्निवीर वायु कहा जाएगा।

परीक्षा तिथि :

24 जुलाई से 31 जुलाई के बीच ऑनलाइन एग्जाम होंगे।

चयन प्रक्रिया

  • जो लोग इस परीक्षा को पास करेंगे उनका मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।
  • दिसंबर के शुरुआत में चयनित अभ्यार्थियों की लिस्ट की जारी कर दी जाएगी।
  • 30 दिसंबर से कोर्स शुरू होगा ।
  • सरकार ने ऐलान किया है कि इस साल अग्नीपथ योजना के तहत 40000 भर्तियां होगी ।
  • इसमें 40,000 आर्मी में और 3 हजार वायुसेना और नौसेना में।

आपको बता दें कि देश के विभिन्न हिस्सों में अग्नीपथ योजनाओं को लेकर विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया था। इस योजना को वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया था। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी 19 जून को स्पष्ट किया था कि इस योजना को वापस नहीं लिया जाएगा, साथ ही उन्होंने कहा कि यह देश को युवा बनाने के लिए एकमात्र प्रगतिशील कदम है।

Leave a comment

Your email address will not be published.