रांची: झारखंड में नए डीजीपी के लिए कवायत शुरू हो गई है। डीजीपी के लिए सीमा राज्य सरकार 6 आईपीएस का पैनल यूपीएससी को भेजेगी। इसकी प्रक्रिया तेज हो गई है और झारखंड सरकार के गृह कार्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग में सीनियर आईपीएस अफसरों के दस्तावेजों को दुरुस्त करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। डीजीपी पद के योग्य अफसरों का बायोडाटा भी लगभग तैयार हो चुका है। अब बहुत जल्द ही एसीआर वह बायोडाटा पर राज सरकार के स्तर पर पैनल की समीक्षा होगी और जिसमें अधिकारियों के नाम पर सहमति बनेगी उनके नाम यूपीएससी को भेजे जाएंगे।

यूपीएससी को छह सीनियर आइपीएस अधिकारियों के पैनल से तीन नामों का चयन करना होगा। इसके लिए यूपीएससी में भी चयन समिति की बैठक होगी। यूपीएससी जिन तीन नामों का चयन करके राज्य सरकार को भेजेगी, उन्हीं तीन नामों में से किसी एक को डीजीपी बनाया जाएगा। वर्तमान में झारखंड के डीजीपी नीरज सिन्हा हैं, जिन्हें 11 फरवरी 2023 तक राज्य सरकार ने डीजीपी पद पर सेवा विस्तार दिया है।

यूपीएससी को वर्तमान डीजीपी के कार्यकाल पूरा होने के चार महीने पहले छह सीनियर आइपीएस अधिकारियों का पैनल भेजने का प्रविधान है। यूपीएससी की चयन समिति पैनल में शामिल किए गए सभी छह आइपीएस अधिकारियों के दस साल के कार्यकाल का अध्ययन करती है और बेदाग अफसर के नाम की ही अनुशंसा राज्य सरकार से करती है।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...