भारत ने दूसरा वनडे मैच पांच विकेट से जीत लिया है। इस मैच में जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 25.4 ओवर में 167 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से अपने नाम किया था। वहीं, सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 22 अगस्त (सोमवार) को खेला जाएगा।

भारत ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान केएल राहुल (1) को दूसरे ओवर में विक्‍टर एनयोची ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद, शिखर धवन और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 42 रन की पार्टनरशिप की। धवन को सातवें ओवर में तनाका चिवंगा ने इनोसेंट काइया के हाथों लपकवाया। उन्होंने 21 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 33 रन बनाए। धवन के जाने के बाद बैटिंग के लिए ईशान किशन (6) का बल्ला नहीं चला। उन्हें 12वें ओवर में ल्‍यूक जोंगवे ने बोल्ड किया।

हुड्डा और गिल ने की अहम साझेदारी

भारत को चौथा झटका गिल के रूप में लगा, जो 14वें ओवर में जोंगवे का शिकार बने। गिल ने सिक्स लगाने के चक्कर में थर्ड मैन पर ब्रैड इवांस को कैच थमाया। उन्होंने 34 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 33 रन की पारी खेली। यहां से दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला। दोनों पांचवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। हुड्डा को 14वें ओवर में सिकंदर रजा ने बोल्ड किया। उन्होंने 36 गेंदों में 25 रन जुटाए। उन्होंने तीन चौके लगाए। सैमसन ने 39 गेंदों में नाबाद 43 रन की पारी खेली। उन्होंने 3 चौके और 4 सिक्स जड़े। अक्षर पटेल 6 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

ऐसा रहा जिंबाब्वे की पारी का हालइससे पहले, टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिंबाब्वे टीम 38.1 ओवर में 161 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्‍णा और मोहम्‍मद सिराज ने एक-एक शिकार किए। मेजबान टीम के दो खिलाड़ी रन आउट हुए।जिंबाब्वे की शुरुआत खराब रही, जिससे वो उबर नहीं पाई। जिंबाब्वे ने 13वें ओवर में तक चार विकेट महज 31 के कुल स्कोर पर गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज ताकुजवनाशे केइतानो (7) और इनोसेंट काइया (7) नहीं चले। वेस्‍ले मधेवीरे (2) और कप्तान रेगिस चकाब्‍वा (2) ने भी सस्ते में विकेट गंवाया। हालांकि, सीन विलियमम्स (42) और सिकंदर रजा (16) ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी कर कुछ देर विकेट गिरने के सिलसिले को रोका। यह साझेदारी 21वें ओवर में रजा के आउट होने के बाद टूटी।विलियमम्स और बर्ल टिककर खेलेरजा के जाने के बाद विलियम्स ने छठे विकेट के लिए ल्‍यूक जोंगवे (6) के संग 33 रन की पार्टनरशिप की। विलियमम्स को दीपक हुड्डा ने 28वें ओवर में शिखर धवन के हाथों लपकवाया। उन्होंने 42 गेंदों का सामना करने के बाद 3 चौके और 1 छक्का लगाया। वहीं, जोंगवे 33वें ओवर में सातवें खिलाड़ी के तौर पर पवेलियल लौटे।पहले वनडे में टिककर बल्लेबाजी करने वाले ब्रैड इवांस (6) का बल्ला भी खामोश रहा। उन्हें अक्षर पटेल ने 37वें ओवर में बोल्ड किया। विक्‍टर एनयोची (0) 38वें ओवर में रन आउट हो गए। तनाका चिवंगा के 39वें ओवर की पहली गेदं पर रन आउट होते ही जिंबाब्वे की पारी सिमट गई। रेयान बर्ल ने 47 गेंदों में 3 चौकों और 1 सिक्स की बदौलत नाबाद 39 रन की पारी खेली।

हर खबर आप तक सबसे सच्ची और सबसे पक्की पहुंचे। ब्रेकिंग खबरें, फिर चाहे वो राजनीति...