नयी दिल्ली। अग्निपथ स्कीम को लेकर चल रहे देश भर में विरोध के बीच भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। अग्निवीरों के लिए वायु सेना ने भर्ती की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की है। इसके मुताबिक अग्निवीरों को भी रेगुलर सैनिकों की तरह ही कई तरह की सुविधा मिलेगी। एयरफोर्स की वेबसाइट के मुताबिक अग्निवीरों को हार्डशिप एलाउंस, यूनीफार्म एकाउंस, कैंटिन सुविधा और मेडिकल फैसलिटी मिलेगी। ये तमाम सुविधा एक रेगुलर जवान की तरह ही मिलेगी।

अग्निवीरों को सेवाकाल में ट्रैवल एलाउंस भी मिलेगा, हालांकि ये एलाउंस ड्यूटी में रहने तक दिया जायेगा। उन्हें साल में 30 दिन की छुट्टी के साथ-साथ मेडिकल लीव की भी सुविधा होगी। साथ ही उन्हें सीएसडी कैंटिंन की सुविधा मिलेगी। डयूटी के दौरान अगर कोई अग्निवीर शहीद होता है या किसी प्रकर से उनकी मृत्यु होती है, तो उन्हें बीमा कवर मिलेगा। इसके तहत उनके परिवार को 1 करोड़ रूपये मिलेंगे।

अग्निवीर योजना के तहत कोई भी युवा जिसकी उम्र 17.5 से 21 साल के बीच है, वो आवेदन कर सकता है। उन्हें पहले मेडिकल टेस्ट देना होगा। अग्निवीर भी वायु सेना के अन्य जवानों को मिलने वाले पदक और अवार्ड के लिए हकदार होंगे। उन्हें साल में 30 दिन का पेड लीव है और डाक्टरों की अनुशंसा पर मेडिकल लीव भी मिलेगा।

हालांकि खास परिस्थिति को छोड़कर किसी भी अग्निवीर को सेवा को बीच में छोड़ने की इजाजत नहीं होगी। ड्यूटी ज्वाइन करते ही पहले साल से उन्हें 30 हजार रूपये सैलली मिलेगी, जिसमें से 21 हजार उनके एकाउंट में जायेगा और 9000 रूपये अग्निवीर कापर्स फंड में जायेंगे। हर साल सैलरी में वृद्धि होगी। ट्रेनिंग के आखिरी साल में अग्निवीरों की सैलरी 40 हजार रूपये हो जायेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.