Blue new job button on white keyboard close-up

रांची: झारखंड के युवाओं के लिए आज का दिन यादगार बन जायेगा। मुख्यमंत्री जहां एक तरफ निजी क्षेत्र की नौकरियों में युवाओं के लिए आरक्षण लागू करने की तैयारी में है, तो वहीं एक साथ 10 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारी में है। आज रांची के मोरहाबादी मैदान में रोजगार मेला लगा कर युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा।श्रम नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में अपराह्न एक बजे से आयोजित इस समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उन संभावित दस हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र (आफर लेटर) सौंपेंगे, जिनकी नियुक्ति निजी क्षेत्रों में हुई है।

जानकारी के अनुसार श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में आयोजित भर्ती के माध्यम से युवाओं का चयन किया गया है। इस दौरान उद्योग विभाग की ओर से विभिन्न कंपनियों में चयन किए गए स्थानीय युवाओं को भी नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। इस संबंध में श्रम विभाग के सचिव प्रवीण कुमार टोप्पो सोमवार को बैठक भी की।विभाग के सचिव प्रवीण टोप्पो ने यह भी स्पष्ट किया है कि प्रस्तावित कार्यक्रम रोजगार मेला नहीं है, बल्कि पूर्व चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति हेतु आफर लेटर वितरण कार्यक्रम है। इस समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। 

जानकारी के अनुसार रोजगार मेला में सीएम सोरेन के साथ श्रम मंत्री व अन्य विभागों के मंत्री और सचिव मौजूद रहेंगे। झारखंड की विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। उद्योग विभाग, स्किल डेवलपमेंट मिशन, कल्याण विभाग ग्रामीण विकास विभाग, आईटी, नगर विकास विभाग समेत सभी भर्ती की तैयारी की है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए बिरसा हरित ग्राम योजना,पोटो हो खेल विकास योजना, नीलांबर पीताम्बर जल समृद्धि योजना लॉन्च की है। इसी प्रकार शहर क्षेत्र में रोजगार के लिए श्रमिक योजना लाई गई है ।मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना भी युवाओं पर केंद्रित की गई है।अब राज्य की निजी कंपनियों में स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में हेमंत सरकार आगे बढ़ रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published.