रांची। झारखंड की हेमंत सरकार एक तरफ जहां शासकीय कर्मचारियों के मुद्दे पर गंभीरता से विचार कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ निजी क्षेत्र में भी झारखंड का युवा कैसे बढ़े ? इस पर भी विचार कर रही है। शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 11 हजार युवाओं को निजी क्षेत्र में नियुक्ति पत्र बांटा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए की गयी घोषणाओं का भी जिक्र किया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि

यह झारखण्डवासियों की सरकार है। हमने कल ही कैबिनेट में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को मंजूरी दी। गरीबों को 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने का भी हमने निर्णय लिया। सर्वजन पेंशन हो या हरा राशन कार्ड – हम हर किसी माध्यम से लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं।

सामाजिक सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यवासियों की सामाजिक सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।  हमारी सरकार यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लाई है । इसके तहत सभी बुजुर्गों, विधवाओं, परित्यक्ता, दिव्यांग और एकल महिलाओं को पेंशन योजना से जोड़ा जा रहा है ।वही 15 लाख अतिरिक्त राशन कार्ड जारी किए गए हैं ।सोना – सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत गरीबों को साल में दो बार 10 रुपए में धोती -साड़ी उपलब्ध कराया जा रहा है । मजदूरों की आय बढ़े, इसके लिए मनरेगा मजदूरी दर में 27 रुपए प्रति कार्य दिवस की बढ़ोतरी की गई है । गरीबों को 100 यूनिट बिजली मुफ्त देने का सरकार ने निर्णय लिया है ।

सरकारी कर्मियों के लिए फिर से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं । इसके अलावा कई योजनाएं हैं जो गरीब और जरूरतमंदों के साथ सभी तबके के लोगों के विकास के लिए चलाई जा रही हैं।

झारखंड के इतिहास में ये पहला मौका था, जब युवाओं को एक साथ इतने बड़े पैमाने पर नियुक्ति पत्र बांटा जा रहा था। मुख्यमंत्री ने खुद भी इस खुशी का इजहार किया। उन्होंने कहा कि ये मौका उनके लिए भी खास है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पहले झारखंड के लोग दूसरे प्रदेशों में रोजगार की तलाश में जाते थे, अब झाऱखंड में ही उन्हें रोजगार मिल रहा है। कोरोना काल में प्रवासियों को झारखंड में आते सबने देखा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि 1500 से ज्यादा झारखंड के लोगों को विदेशों से भी लाया गया । लोगों के करोड़ों रूपये का भुगतान राज्य सरकार ने वापस कराया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के लोगों के लिए सरकार काम कर रही है। हर वर्ग को साथ लेकर और उन्हें उन्नत बनाने की दिशा में राज्य सरकार लगातार काम कर रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published.